पाठक है तो खबर है। बिना आपके हम कुछ नहीं। आप हमारी खबरों से यूं ही जुड़े रहें और हमें प्रोत्साहित करते रहें। आज 10 हजार लोग हमसें जुड़ चुके हैं। मंजिल अभी आगे है, पाठकों को चलता पुर्जा टीम की ओर से कोटि-कोटि धन्यवाद।

‘इंडियन एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर जोड़ी के इस खिलाड़ी का है आज जन्मदिन

0 minutes read

एक समय ‘इंडियन एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर महेश भूपति और लिएंडर पेस की जोड़ी ने भारतीय टेनिस को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। इन महान टेनिस खिलाड़ियों में से एक महेश भूपति आज 7 जून को अपना 45वां जन्मदिन मना रहे हैं। महेश भूपति ने भारतीय टेनिस को अपनी अमूल्य सेवाएं दी हैं और विश्व स्तर पर भारत को एक नई पहचान दिलाने में लिएंडर पेस के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

लिएंडर पेस के साथ जोड़ी बनाकर रचा इतिहास

महेश भूपति का जन्म 7 जून, 1974 को तमिलनाडु राज्य की राजधानी चेन्नई (पहले मद्रास) में हुआ था। उनका पूरा नाम महेश श्रीनिवास भूपति है। महेश भूपति ने 14 वर्ष की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय टेनिस में अपने कॅरियर की शुरुआत की।

महेश ने वर्ष 1991 में भारतीय टेनिस का प्रतिनिधित्व किया। वर्ष 1992 में महेश विबंलडन जूनियर डबल्स चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे। वर्ष 1997 में जापान की राकी हिराकी के साथ फ्रेंच ओपन जीतने के साथ ही महेश भूपति ने अपना ग्रैंड स्लैम का खिताबी सफर शुरू किया।

 

महेश भूपति को लिएंडर पेस के रूप में एक सफल जोड़ीदार मिला, जिनके साथ जोड़ी बनाकर उन्होंने भारत में टेनिस को नई बुलंदियों पर पहुंचाया। वर्ष 1999 का युग मेहश भूपति के लिए स्वर्णिम युग साबित हुआ। इसी वर्ष इस भारतीय जोड़ी ने दो युगल ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन और विम्बलडन का खिताब जीता और मेहश भूपति ने इसी वर्ष मिश्रित युगल का यूएस ओपन जीता। वर्ष 2001 में फिर एक बार इस जोड़ी ने फ्रेंच ओपन के खिताब पर कब्जा किया। ‍

भूपति और पेस की जोड़ी सभी चारों ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंट्स के फाइनल में पहुंचने वाली पहली युगल जोड़ी बनी थी। वर्ष 1999 में इस जोड़ी को युगल टेनिस में विश्व रैंकिंग हासिल हुआ और यह सम्मान पाने वाली पहली भारतीय जोड़ी बनने का गौरव हासिल किया। टेनिस के ओपन ग्रैंड स्लेम युग में 1952 के बाद ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाली यह पहली जोड़ी थी। हालांकि बीच के सालों में महेश भूपति और लिएंडर पेस के बीच कुछ मतभेद हो गए, जिसकी वजह से दोनों ने एक-दूसरे के साथ खेलना बंद कर दिया। यह जोड़ी एक बार फिर वर्ष 2008 में बीजिंग ओलम्पिक के दौरान साथ खेली।

इस भारतीय जोड़ी में मतभेद होने के बाद मेहश भूपति ने बेलारूस के मैक्स मिर्नी के साथ जोड़ी बनाकर 2002 का यूएस ओपन का खिताब जीता। मिक्स डबल्स में भी उन्होंने आठ ग्रैंड स्लेम खिताब अपने नाम किए हैं। इनमें वर्ष 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और वर्ष 2012 फ्रेंच ओपन में उनकी जोड़ीदार सानिया मिर्जा थी। 2008 के ऑस्ट्रेलियन ओपन में यह जोड़ी रनरअप रही थी।

पहली पत्नी को तलाक देकर मिस यूनिवर्स लारा दत्ता से की शादी

महेश भूपति ने वर्ष 2002 में मॉडल श्वेता जयशंकर से शादी की, लेकिन यह शादी सात साल चली और वर्ष 2009 को दोनों में तलाक हो गया। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2000 में मिस यूनिवर्स रही लारा दत्ता से 16 फरवरी 2011 को मुंबई के बांद्रा में एक समारोह में शादी कर ली। उनकी एक बेटी है जिसका नाम सायरा भूपति है।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.