बर्थडे: बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस का ‘नेशनल फिल्म अवॉर्ड’ जीत चुकी हैं दिव्या दत्ता

Views : 2735  |  4 minutes read
Divya-Dutta-Biography

बॉलीवुड और पंजाबी फिल्मों की जानी-मानी अभिनेत्री दिव्या दत्ता आज 25 सितंबर को अपना 43वां जन्मदिन मना रही हैं। दिव्या को बॉलीवुड में उनके शानदार अभिनय के लिए जाना जाता है। वह भले ही बॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेस में शामिल नहीं हैं, मगर उनके सामने वे बराबर का दंभ रखती हैं। सिने-दर्शक आज भी दिव्या के अभिनय के कायल हैं। हिंदी और पंजाबी फिल्मों के अलावा वह ​अंग्रेजी व मलयालम सिनेमा के लिए भी काम कर चुकी हैं। ऐसे में दिव्या दत्ता के बर्थडे पर जानते हैं उनकी ज़िंदगी से जुड़ी दिलचस्प बातें..

सात साल की उम्र में खो दिया था पिता

दिव्या दत्ता का जन्म 25 सितंबर, 1977 को पंजाब राज्य के लुधियाना में हुआ था। मात्र सात साल की बेहद कम उम्र में ही दिव्या के सिर से पिता का साया छिन गया था। ऐसे में दिव्या और उनके भाई की परवरिश का पूरा जिम्मा उनकी मां नलिनी ने अकेले ही उठाया। उनकी मां एक सरकारी डॉक्टर थी। दिव्या ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई लुधियाना के सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल, लुधियाना और कैम्ब्रिज स्कूल से पूरी की। दिव्या को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। अपने सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने इसकी शुरुआत अपने ही शहर से मॉडलिंग के साथ की। उसके बाद दिव्या ने मुंबई की ओर रुख कर लिया।

फिल्म ‘इश्क में जीना इश्क में मरना’ से किया डेब्यू

दिव्या दत्ता ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत साल 1994 में आई फिल्म ‘इश्क में जीना इश्क में मरना’ से की। साल 1995 में आई फिल्म वीरगति दिव्या के करियर की पहली बतौर लीड फिल्म थी। इस फिल्म में वे सलमान खान के अपोजिट नजर आई थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी। दिव्या के एक्टिंग के जुनून ने उन्हें बॉलीवुड में बने रहने दिया। यही वजह है कि उन्होंने बतौर सपोर्टिंग एक्ट्रेस के रूप में काम करना शुरु कर दिया। साल 2004 में रिलीज़ यशराज बैनर की फिल्म ‘वीर-जारा’ उनके सिने कॅरियर में मील का पत्थर साबित हुई।

दिव्या के अलावा इस फिल्म में शाहरुख खान, प्रीति जिंटा, रानी मुखर्जी, अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी थे। फिल्म की इतनी दमदार स्टारकास्ट होने के बावजूद दिव्या दर्शकों और क्रिटिक्स की तारीफें बटौरने में कामयाब रहीं। साल 2013 दिव्या दत्ता के लिए बेहद खास साबित हुआ। इस साल राकेश ओम प्रकाश मेहरा की बायोपिक फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ रिलीज हुई। फिल्म में दिव्या ने फरहान अख्तर की बहन ईश्री कौर का किरदार निभाया था। इस फिल्म से एक बार फिर दिव्या ने अपने उम्दा अभिनय का उदाहरण पेश किया।

कई पंजाबी फिल्मों में भी आ चुकी हैं नज़र

दिव्या दत्ता के सिने कॅरियर पर नज़र डाले तो हिंदी फिल्मों के अलावा दिव्या पंजाबी फिल्मों में काम किया है। दिव्या ने फिल्म ‘शहीद-ए-मोहब्बत बूटा सिंह’ फिल्म से अपने पंजाबी सिने कॅरियर की शुरुआत की थी। फिल्म इंडस्ट्री में दिव्या को ऐसी अभिनेत्री के तौर पर जाना जाता है जिन्होंने फिल्मी पर्दे पर विभिन्न तरह की फिल्मों में अलग-अलग किरदार निभाए। हिंदी सिनेमा में दिव्या करीब 60 तरह के रोल निभा चुकीं हैं।

दिव्या ने इन फिल्मों से बनाई खास पहचान

अभिनेत्री दिव्या दत्ता ने फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’, ‘गिप्पी’, ‘बदलापुर’, ‘वीरजारा’, ‘डेंजरस इश्क’, ‘हीरोइन’, ‘स्पेशल 26’, ‘लूटेरा’, ‘ओह माई गॉड’, ‘दिल्ली 6’, ‘स्टैनली का डब्बा’, ‘छोटे सरकार’, ‘राम और श्याम’, ‘राजा की आएगी बारात’, ‘दावा’, ‘बड़े मियां छोटे मियाँ’, ‘राजाजी’, ‘कसूर’, ‘बागबां’, ‘शादी का लड्डू’, ‘सिलसिला’ ‘उमराव जान’, ‘द लास्ट ईयर’, ‘अपने’, ‘आजा नच ले’, ‘वेलकम टू सज्जनपुर’, जैसी दमदार फिल्मों से बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई है।

Read More: हिंदी सिनेमा में 70-80 के दशक के सबसे स्टाइलिश हीरो थे फिरोज खान

ऐसी है दिव्या दत्ता की निजी जिंदगी

वर्ष 2005 में दिव्या दत्ता का नाम लेफ्टिनेंट कमांडर संदीप शेरगिल के साथ जुड़ा। दोनों को कई बार एक साथ स्पॉट किया जा चुका है। हालांकि, दिव्या और संदीप ने अभी तक शादी नहीं की है, मगर दोनों कई बार एक साथ पब्लिकली नज़र आते हैं। कहा जाता है कि यह कपल लिव-इन रिलेशनशिप में हैं।

COMMENT