विक्रम भट्ट: जिन्हें हिंदी सिनेमा में भूतिया फिल्मों के लिए जाना जाता है…

Views : 641  |  3 min. read

बॉलीवुड में हॉरर फिल्मों का दौर लाने का श्रेय विक्रम भट्ट को दिया जाता है। जिन्होंने राज, हॉटेंड, 1920 जैसी कई हॉरर फिल्में हिंदी सिनेमा को दी। विक्रम 27 जनवरी को अपना 50वां जन्मदिन मना रहे है। विक्रम का जन्म 1969 को मुंबई में हुआ था। विक्रम भट्टभारतीय फिल्म उद्योग के अग्रदूतों में से एक विजय भट्ट के पोते और छायाकार प्रवीण भट्ट के बेटे हैं। जन्मदिन के इस खास मौके पर आइए एक नजर डालें उनकी जिंदगी से जुड़े दिलचस्प बातों

14 साल की उम्र से शुरु किया काम

विक्रम ने अपने कॅरियर की शुरुआत महज 14 साल की उम्र से फिल्म कानून क्या करेगा से की। इसके बाद उन्होंने फिल्म अग्निपथ में मुख्य सहायक निर्देशक के रुप में मुकुल आनंद के साथ काम किया। फिल्म भले ही बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास जादू नहीं चला सकी मगर बॉलीवुड की ये क्लासिक फिल्म थी।

सहायक निर्देशक के रूप में

इसके बाद, भट्ट ने निर्देशक शेखर कपूर के साथ ढाई साल और बाद में निर्देशक महेश भट्ट के साथ दो साल तक काम किया। वह ‘हम हैं राही प्यार के’ और ‘जुनून’ सहित कई सफल फिल्मों के सहायक निर्देशक रहे हैं।

बतौर निर्देशक कॅरियर की शुरूआत

निर्देशक के रूप में उनके करियर की शुरुआत फिल्म ‘जानम’ से हुई, जिसे मुकेश भट्ट ने प्रोड्यूस किया था। उनकी पहली चार फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। निर्देशन के रूप में उनकी पहली सफल फिल्म ‘फरेब’ थी। इसके बाद, उन्होंने ‘ग़ुलाम’, ‘कसूर’, ‘राज़’ और ‘आवारा पागल दीवाना’ जैसी सफल फिल्मों की। आवारा पागल दीवाना के बाद, उन्होंने एक बार फिर एक ऐसे दौर में प्रवेश किया जहां उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाईं। हालाँकि, उसी चरण में उन्होंने ‘दीवाने हुए पागल’ और सेमी-बायोपिक फिल्म ‘आँखे’ जैसी सफल फ़िल्में कीं।

बॉलीवुड को दी हिट हॉरर फिल्में

2008 में, भट्ट हॉरर शैली के साथ वापसी की और उन्होंने तीन फिल्में दीं जो बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं। इनमें 1920, ‘शापित’ और ‘हॉन्टेड’ शामिल हैं।भट्ट ने अपनी फिल्म ‘हॉन्टेड – 3’ डी के साथ भारत में पहली बार स्टीरियोस्कोपिक 3 डी पेश किया। यह फिल्म मई 2011 में रिलीज हुई थी और इसने तब तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी हॉरर फिल्म का रिकॉर्ड बनाया, जिसने बॉक्स ऑफिस पर 270 करोड़ की कमाई की। विक्रम की हॉरर फिल्मों को मिल रही सफलता के बाद उन्होंने हॉरर फिल्में बनाना जारी रखा। उन्होंने ‘राज-3’, ‘1920: एविल रिटर्न्स’, ‘क्रिएचर 3 डी’ और ‘1920 लंदन’ जैसी फिल्में की।

निजी जिंदगी

भट्ट की शादी उनके बचपन की प्रेमिका अदिति भट्ट से हुई और उनकी एक बेटी कृष्णा भट्ट है। शादी के कुछ साल बाद ही दोनों इस शादी से अलग हो गए। इसके बाद उनका अफेयर अभिनेत्री सुष्मिता सेन के साथ भी रहा। विक्रम ने करीब पांच साल तक अमीषा पटेल को डेट किया।कर रहे थे।

 

COMMENT