मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव से लेकर एक्ट्रेस तक जानिए दीया मिर्जा की जिंदगी का अबतक का दिलचस्प सफर

Views : 1791  |  0 minutes read

बॉलीवुड में दीया मिर्जा को एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में जानी जाती हैं जिन्होंने अपनी बेहतरीन अदायगी से दर्शकों का दिल जीतने के साथ-साथ समाज सेवा का बीड़ा भी उठाया। दीया 9 दिसंबर को अपना 38वां जन्मदिन मना रही हैं। दीया का जन्म इसी दिन 1981 को तेलंगाना के हैदराबाद में हुआ था।

दीया के पिता फ्रेंक हेंडरिक एक जर्मन इंटीरियर डिज़ाइनर है और उनकी माँ दीपा मिर्ज़ा बंगाली हैं। जब दीया 4½ साल की थीं, तब उनके माता-पिता अलग हो गए थे। जिसके बाद उनकी मां ने एक भारतीय मुस्लिम अहमद मिर्जा से शादी कर ली। दीया ने अपने सौतेले पिता का उपनाम अपने नाम के साथ जोड़ लिया। दीया की स्कूली पढ़ाई हैदराबाद के विद्यार्य्य हाई स्कूल और नासर स्कूल से की है। कॉलेज की पढ़ाई हैदराबाद के स्टेनली गर्ल्स जूनियर कॉलेज और अम्बेडकर ओपन यूनिवर्सिटी से की है।

कॅरियर की शुरुआत

दीया ने अपने कॅरियर की शुरुआत बतौर मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव के रूप में शुरू किया। जिसमें उन्हें 5000 रुपये प्रतिमाह मिलते थे। हालांकि उनकी मां उनके काम करने के खिलाफ थी मगर उनके सौतेले पिता ने उनकी मां को इसके लिए मना लिया।

ऐसे मिली सफलता

साल 2000 में दीया ने मिस एशिया पेसिफिक का खिताब अपने नाम करने में सफल रहीं। इसके साथ ही वे मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में दूसरी रनर-अप रहीं थी। जिसके बाद उनके लिए फिल्मों में आने का रास्ता खुल गया।

फिल्मी सफर की शुरुआत

दीया ने फिल्म फिल्म ‘रहना है तेरे दिल में’ से अपने अभिनय पारी की शुरुआत की। फिल्म में उनके अपोजिट आर माधवन थे। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई मगर फिल्म के गाने लोगों के बीच सुपरहिट रहे। इसके बाद उन्होंने दीवानापन, तुमको ना भूल पाएंगे जैसी फिल्मों में काम किया। दीया को शुरुआती फिल्मी सफर में भले ही कुछ खास लोकप्रियता नहीं मिली मगर वह इंडस्ट्री में एक हद तक पहचानी जाने लगी।

बेहतरीन फ़िल्में

दीया की बेहतरीन फिल्मों में रहना है तेरे दिल में, टंकों ना भूल पाएंगे,दस कहानियाँ, फाइट क्लब, लगे रहो मुन्ना भाई,क्रेजी 4, हम तुम और घोस्ट,कोई मेरे दिल में, संजू, जैसी फिल्में शामिल हैं। है।

निजी जिंदगी

दीया ने 18 अक्टूबर 2014 को अपने ब्वॉयफ्रेंड साहिल सिंघल से शादी की थी। हालांकि दोनों कुछ समय पहले ही इस शादी से अलग हुए हैं। जिसकी जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी थी।

COMMENT