‘ये जो है जिंदगी’ सीरियल में 50 किरदार निभा चुके हैं हास्य अभिनेता सतीश शाह

Views : 2251  |  0 minutes read

बॉलीवुड में कई हास्य अभिनेता हुए हैं, जिन्होंने दर्शकों के बीच एक अलग ही पहचान बनाई, उनमें से एक हैं सतीश शाह। शाह का आज 25 जून को 68वां जन्मदिन है। उन्होंने टीवी की दुनिया से लेकर बॉलीवुड फिल्मों तक का सफर हास्य अभिनेता के रूप में किया है। वह हिन्दी सिनेमा के साथ ही मराठी सिनेमा में भी अभिनय कर चुके हैं। उन्होंने बॉलीवुड में 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है।

जीवन परिचय

सतीश शाह का जन्म 25 जून, 1951 को गुजरात के कच्छ जिले में मांडवी नामक स्थान पर हुआ। उनका पूरा नाम सतीश रवीलाल शाह था। उनकी शिक्षा सेंट जेवियर्स कॉलेज में हुई, उसके बाद फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे से एक्टिंग का कोर्स किया। सतीश वर्ष 1972 में मधु शाह के साथ शादी के बंधन में बंधे।

फिल्मी कॅरियर

बॉलीवुड में सतीश की एंट्री वर्ष 1978 में आई फिल्म ‘अरविंद देसाई की अजीब दास्तां’ से हुई थी। इसके बाद सतीश ने ‘जाने भी दो यारों’ (1983), परम धरम (1987), वीराना (1988) और अंजाम (1989) जैसी फिल्मों में काम किया।

इसके अलावा उन्होंने अपने फिल्मी कॅरियर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया, जिनमें गमन, उमराव जान, पुराना मंदिर, अनोखा रिश्ता, मालामाल, हम आपके हैं कौन, हम साथ साथ हैं, आग और शोला, पुरानी हवेली, हिसाब खून का, लड़ाई, धर्मसंकट, घर की इज्जत, दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे आदि। उनकी दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, जाने भी दो यारों जैसी सुपरहिट फिल्मों में उनका अभिनय काबिले—तारीफ था। उनके हास्य अभिनय के दर्शक कायल थे और आज भी हैं।

सतीश शाह ने अभिनय के क्षेत्र में कई फिल्मों और टीवी शोज में काम किया है। सतीश ने दूरदर्शन पर आने वाले सीरियल ‘ये जो है जिंदगी’ (1984) में काम किया। उन्होंने इस सीरियल में एक साल के भीतर ही करीब 50 अलग-अलग किरदार निभाए थे। खुद सतीश शाह भी इस सीरियल को अपने करियर के लिए मील का पत्थर मानते हैं।

सतीश के टीवी पर मशहूर धारावाहिकों में ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’, ऑल द बेस्ट, नहले पे दहला और फिल्मी चक्कर आदि प्रमुख रहे हैं जिनसे टीवी की दुनिया में उन्हें काफी पहचान मिली। शाह मशहूर कॉमेडी शो ‘कॉमेडी सर्कस’ में जज की भूमिका में नजर आ चुके हैं।

‘जाने भी दो यारों’ में मरे हुए कमिश्नर डीमेलो का जो अभिनय उन्होंने निभाया था, उसे याद करके आज भी हंसी आ जाती है। सतीश शाह अब भी फिल्मों और सीरियल्स में सक्रिय हैं।

अवॉर्ड
वर्ष 2005 में बेस्ट कॉमेडी अभिनेता के लिए आईटीए अवॉर्ड मिला।
वर्ष 2006 में बेस्ट कॉमेडी अभिनेता के लिए इंडियन टेली अवॉर्ड मिला।
वर्ष 2017 में बेस्ट अभिनेता का आईटीए अवॉर्ड मिला।

COMMENT