यूनिटी थीम पर होगी कार्टिस्ट यात्रा, जयपुर से होगी शुरू

Views : 1313  |  0 minutes read

इस साल की कार्टिस्ट यात्रा यूनिटी थीम पर आयोजित की जाएगी। 80 दिनों की यह यात्रा 21 शहरों को कवर करती हुई 8100 किलोमीटर का सफर तय करेगी, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के करीब एक हजार कलाकार शामिल होकर इस मंच के जरिए लाखों लोगों से सीधे संपर्क करेंगे। कार्टिस्ट के संस्थापक हिमांशु जांगिड़ के अनुसार, जयपुर से 27 नवम्बर को शुरू होने वाली ‘कार्टिस्ट यात्रा’ कला के विभिन्न रूपों, कलाओं, ऑटोमोबाइल, कलाकारों, लोगों, मूल्यों व विरासत का संयोजन है। यह उन लोगों को एकजुट करने के प्रेरक बल के तौर पर कार्य करती है, जो देश से प्यार करते हैं और भारत की विरासत में गर्व करते हैं। 80 दिन की इस यात्रा में लगभग एक हजार कलाकारों को एक मंच पर लाया जाएगा। यह यात्रा दर्शकों व कलाकारों के मूल्यों एवं मान्यताओं को फिर से जीवंत करती है।

इसके अलावा इस यात्रा में एक अनूठे सृजन के तौर पर विभिन्न कला रूपों में ‘आर्ट ऑन व्हील्स’ को भी शामिल किया गया है। जांगिड़ ने कार्टिस्ट समाज के प्रमुख लोगों से आगे व एकजुट होने तथा भारतीय ऑटोमोबाइल कला की दुनिया के लिए कुछ अनूठा बनाने के लिए उनके वाहन के जरिए इस जश्न में योगदान करने की अपील की है। कार्टिस्ट की ओर से इन वाहनों पर नि:शुल्क कलाकृतियां बनाई जाएगी। साथ ही भारत की विविधता में एकता को दर्शाने के लिए इस वर्ष विभिन्न विषयों पर पेंट किए गए 10 वाहनों के साथ यात्रा किए जाने की योजना भी है।

लोगों की उत्साहजनक प्रतिक्रिया को देखते हुए कार्टिस्ट द्वारा यात्रा वाले प्रत्येक शहर में पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर 5 वाहनों को पेंट किया जाएगा। यात्रा के लिए राजस्थान ललित कला अकादमी, हेरिटेज ट्रांसपोर्ट म्यूजियम, विंटेज और क्लासिक क्लब सहित अन्य लोगों ने अपना समर्थन दिया है। राजस्थान ललित कला अकादमी द्वारा कार्टिस्ट यात्रा के लिए अपनी एग्जीबिशन बस प्रदान करके समर्थन किया जा रहा है। यह यात्रा राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के विभिन्न शहरों में जाएगी। पिछले वर्ष कार्टिस्ट यात्रा के पहले संस्करण में देशभर के नौ शहरों में 10000 किलोमीटर की यात्रा 121 दिनों में पूरी कर 1000 कलाकारों को अपनी कला का हुनर दिखाने का अवसर प्रदान किया गया था।

COMMENT