स्पेशल: रितु चौधरी को इस डायरेक्टर ने बनाया बॉलीवुड की महिमा चौधरी

Views : 3187  |  3 minutes read
Mahima-Chaudhary-Biography

हिंदी फिल्मों की अभिनेत्री महिमा चौधरी को बॉलीवुड की 90 के दशक की बेहतरीन अदाकाराओं की लिस्ट में शामिल किया जाता है। वे काफी समय से भले ही फिल्मी पर्दे से दूर हैं, मगर उनकी फैन फॉलोइंग आज भी बरकरार है। 13 सितंबर को महिमा चौधरी ने अपना 47वां जन्मदिन मनाया। उनका जन्म 13 सितंबर 1973 को दार्जलिंग, पश्चिम बंगाल में एक जाट परिवार में हुआ। महिमा का असली नाम रितु चौधरी है। महिला ने स्कूली पढ़ाई डाउन हिल स्कूल से की। इसके बाद उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई लोरेटो कॉलेज, दार्जलिंग से पूरी की। ऐसे में महिमा चौधरी के जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं उनका फिल्मी सफ़र…

mahima

ऐसे की एक्टिंग करियर की शुरुआत

ग्लैमर वर्ल्ड की चकाचौंध का असर महिमा चौधरी पर भी पड़ा। कॉलेज के दिनों से ही महिमा का रुझान मॉडलिंग की दुनिया में हो गया। साल 1990 में महिमा ने पढ़ाई छोड़कर मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। इस दौरान उन्होंने कई विज्ञापनों और फैशन शो किए। फिल्म इंडस्ट्री में महिमा को लॉन्च करने का श्रेय सुभाष घई को जाता है। साल 1997 में महिमा ने फिल्म ‘परदेस’ से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था। उनकी पहली ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़ दिए। उनके अपोजिट इस फिल्म में शाहरुख खान थे। फिल्म को मिली जबरदस्त कामयाबी के बाद महिमा साल 1999 में आई ‘दाग दी फायर’ में नजर आई।

महिमा चौधरी फिल्मों में अपने चैलेंजिंग रोल के लिए जानी जाती है। पर्दे पर एकरूपता से बचने के लिए महिमा ने कई तरह के किरदार निभाए। फिल्म ‘लज्जा’, ‘ये तेरा घर ये मेरा घर’, ‘ओम जय जगदीश’, ‘दिल है तुम्हारा’ जैसी फिल्मों में नजर आई।

mahima bobby pic

शादी कर फिल्मी पर्दे से बनाई दूरी

वर्ष 2006 में महिमा चौधरी की शादी बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से हुई थी। उनकी ये शादी कुछ सालों तक ही टिक सकीं। साल 2013 में दोनों शादी के महज 7 साल बाद अलग हो गए। इस शादी से दोनों की एक बेटी आर्यना चौधरी है। बता दें कि महिमा फिलहाल फिल्मी पर्दे से दूर हैं। महिमा अपनी बेटी के साथ समय बीता रही हैं। वे आखिरी बार फिल्म ‘डार्क चॉकलेट’ में नजर आईं, जो साल 2016 में रिलीज हुई थी।

mahima daughter

विवादों से रहा महिमा का गहरा नाता

महिमा चौधरी का विवादों से चौली-दामन का साथ रहा है। महिमा विवादों में तब आई जब सुभाष घई के साथ उनके मतभेद की खबर सामने आई। सब जानते हैं कि महिमा को फिल्मों में सुभाष ने ब्रेक दिया। कहा  जाता है कि महिमा और सुभाष के बीच 3 फिल्मों का एक कॉन्ट्रैक्ट हुआ था, जो 5 साल का था। वे 5 साल में सुभाष की 3 फिल्में करेंगी, यदि वे ऐसा नहीं करती हैं तो उन्हें अपनी इनकम का 35 प्रतिशत हिस्सा देना होगा। इसे लेकर दोनों के बीच विवाद खड़ा हो गया और यह मामला कोर्ट तक पहुंच गया। महिमा और लिएंडर पेस के अफेयर की चर्चा भी सामने आई थी। महिमा ने टेनिस खिलाड़ी पेस पर धोखा देने का आरोप भी लगाया था।

Read More: अक्षय कुमार ने अपनी पहली फिल्म के बाद ही बदल लिया था अपना नाम

COMMENT