बर्थडे: बॉलीवुड के चार्मिंग एक्टर ऋषि कपूर का दिलचस्प रहा था फिल्मी सफ़र

Views : 4249  |  4 minutes read
Rishi-Kapoor-Biography

बॉलीवुड के चार्मिंग एक्टर कहे जाने वाले ऋषि कपूर का इसी साल अप्रैल माह के अंत में निधन हो गया था। आज उनका 68वां जन्मदिन है। फिल्म इंडस्ट्री में ऋषि कपूर को उन बेहतरीन एक्टर्स की लिस्ट में शामिल किया जाता है, जिन्होंने अपने दमदार अभिनय से कई दशकों तक फैंस के दिलों पर राज किया। फिल्म इंडस्ट्री में ऋषि का अंत तक जलवा कायम रहा। जीवन के अंतिम पड़ाव में भी ऋषि पर्दे पर आज के दौर के अभिनेताओं के को चैलेंज करते थे। ऋषि कपूर की जयंती पर आपको रुबरू कराते हैं उनकी ज़िंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्सों से..

Actor-Rishi-Kapoor

बॉलीवुड के ‘शो मैन’ राज कपूर के घर हुआ था जन्म

ऋषि कपूर का जन्म 4 सितम्बर, 1952 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर के चेंबूर में बॉलीवुड के ‘शो मैन’ कहे जाने वाले सुप्रसिद्ध अभिनेता राज कपूर के घर हुआ था। उनकी मां का नाम कृष्णा राज कपूर था। एक दिलचस्प बात यह है कि बॉलीवुड एक्टर ऋषि का निकनेम ‘चिंटू’ है। ऋषि कपूर ने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई मुंबई के कैंपियन स्कूल से की थी। कॉलेज की पढ़ाई के लिए उन्होंने राजस्थान के अजमेर स्थित मेयो कॉलेज में दाखिला लिया था।

ऋषि कपूर का फिल्मी सफरनामा

ऋषि कपूर को एक्टिंग के गुण विरासत में मिले। फिल्मी परिवार से ताल्लुक होने के कारण ऋषि का रूझान भी फिल्मों की तरफ हो गया। ऋषि ने साल 1970 में आई फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से बतौर एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। इस फिल्म में ऋषि कपूर बाल कलाकार के रुप में नजर आए थे। दिलचस्प बात है कि इस फिल्म में उन्होंने अपने ही पिता के बचपन का किरदार निभाया था।

साल 1973 में ऋषि ने बतौर एक्टर फिल्म ‘बॉबी’ से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। इस फिल्म में उनके अपोजिट डिंपल कपाड़िया थी। पर्दे पर दोनों की कैमिस्ट्री ने दर्शकों का दिल जीत लिया। ऋषि की पहली ही फिल्म सुपरहिट साबित हुई। फिल्म को मिली कामयाबी के बाद ऋषि बॉलीवुड के निर्माता निर्देशक की पसंद बन गए। उन्होंने कई रोमांटिक फिल्मों में काम किया। फिल्म इंडस्ट्री में ऋषि ने चॉकलेटी हीरो के रूप में पहचान बनाई। आपको जानकर हैरानी होगी मगर ऋषि ने अपने फिल्मी करियर में साल 1973 से लेकर 2000 तक तकरीबन 92 फिल्मों में रोमांटिक हीरो का रोल अदा किया है।

ऋषि कपूर के कॅरियर की महत्वपूर्ण फिल्में

ऋषि कपूर ने अपने दौर के सफलतम अभिनेता के रूप में उभरे थे। उनकी फिल्मों में दमदार अदायगी लोगों को खूब पसंद आती। फिल्म ‘यादों की बारात’, ‘बॉबी’, ‘कभी-कभी’, ‘बारूद’, ‘लैला मजनू’, ‘रंगीला रतन’, ‘अमर अकबर एंथोनी’, ‘दूसरा आदमी’, ‘नया दौर’, ‘पति पत्नी और वो’, ‘बदलते रिश्ते’, ‘फूल खिले है गुलशन-गुलशन’, ‘झूठा कही का’, ‘सलाम मेमसाब’, ‘सरगम’, ‘धन दौलत’, ‘आप के दीवाने’, ‘दो प्रेमी’, ‘कर्ज’, नसीब’, ‘जमाने को दिखाना हैं’, ‘प्रेम रोग’, ‘ये वादा रहा’, ‘दीदार’, ‘कुली’, ‘दुनिया’, ‘नसीब अपना-अपना’, ‘चाँदनी’, ‘हिना’, ‘बोल राधा बोल’ , ‘दीवाना’, ‘प्रेम ग्रन्थ’, ‘दामिनी’, ‘साधना’, ‘फना’, ‘ओम शांति ओम’, ‘नमस्ते लंदन’, ‘जब तक हैं जान’, ‘अग्निपथ’, ‘सनम रे’, ‘मुल्क’, ‘कपूर एंड संस’ उनके कॅरियर की सफलतम फिल्मों में से हैं।

इस लड़की को डेट कर चुके हैं ऋषि कपूर

ऋषि कपूर अपने दौर के चार्मिंग एक्टर्स में से एक थे। फिल्मों के अलावा ऋषि अपनी लव लाइफ को लेकर काफी सुर्खियों में रहे। एक्टिंग करियर के शुरूआती दौर में ऋषि कपूर यास्मीन नाम की लड़की को डेट कर रहे थे। दोनों के बीच बेहद प्यार था। मगर दोनों के बीच की दूरियां डिंपल कपाड़िया बन गई। ये किस्सा है फिल्म ‘बॉबी’ के समय का। जब ऋषि और डिंपल फिल्म के लिए साथ काम कर रहे थे। मगर दोनों को लेकर यास्मीन गलतफहमी का शिकार हो गई। यास्मीन को लगा कि ऋषि का झुकाव डिंपल की तरफ हो रहा है। ऋषि ने उन्हें काफी समझाया मगर वे इस रिश्ते को खत्म करना चाहती थी। ऋषि और डिंपल कपाड़िया की अफेयर की खबरें भी सामने आई। मगर ये महज एक कोरी अफवाह साबित तब हुई, जब ऋषि ने अपनी बायोग्राफी में इसका खुलासा किया।

5 साल डेट करने के बाद ऋषि ने थामा था नीतू का हाथ

ऋषि कपूर ने साल 1980 में एक्ट्रेस नीतू कपूर से शादी की। आपको बता दें कि शादी से पहले दोनों ने करीब पांच साल तक एक-दूसरे को डेट किया। अपने फिल्मी कॅरियर के दौरान दोनों ने करीब 12 फिल्मों में साथ अभिनय किया था। ऋषि कपूर के दो बच्चे एक लड़का रणबीर कपूर जो आज के दौर के जाने-माने एक्टर हैं। वहीं बेटी रिद्धिमा कपूर फैशन डिजाइनर हैं।

ऋषि कपूर का विवादों से चोली दामन का साथ

ऋषि कपूर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते थे। दमदार एक्टिंग के अलावा ऋषि अपनी बेबाकी के लिए भी जाने जाते रहे। उन्हें कई बार सोशल मीडिया पर आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा। अपने बयानों को लेकर ऋषि अक्सर ट्रोल होते थे। साल 2015 में ट्विटर पर ऋषि कपूर के एक ट्वीट ने तूफान ला दिया था। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा था कि, ‘वह गऊ मांस खाने वाले हिन्दू हैं।’

Read More: कुछ ऐसी है सुनील सिकंदरलाल के ‘शक्ति कपूर’ बनने की कहानी

इस ट्वीट के बाद उन्हें सोशल मीडिया पर जबरदस्त आलोचना झेलनी पड़ी थी। ऋषि पिछले साल न्यूयॉर्क में अपनी कैंसर बीमारी का इलाज़ कराकर मुंबई लौट आए थे। इसी साल अप्रैल में उनकी अचानक तबीयत खराब हो गई, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन 30 अप्रैल, 2020 को मुंबई के एक निजी अस्पताल में ऋषि कपूर ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

COMMENT