25 नए चेहरे तैयार, राजस्थान में बीजेपी ने 131 सीटों पर टिकटें फाइनल कीं

Views : 2440  |  0 minutes read
rajasthan_bjp

भाजपा ने रविवार को राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची की घोषणा कर दी है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झलपट्टन से चुनाव लड़ेंगी जिस सीट पर वो 2003 से हैं। हालांकि, कई मौजूदा विधायकों की टिकटें काटीं भी गई हैं और साथ ही कई लोगों को दूसरे विधानसभा क्षेत्र भी दिए गए हैं। उदाहरण के लिए, राजस्थान विधानसभा में स्पीकर कैलाश मेघवाल को भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा से झूंझनू जिले के पिलानी में स्थानांतरित कर दिया गया है।

मंत्री सुरेंद्र गोयल को हटा दिया गया जबकि वरिष्ठ नेता देवी सिंह भाटी की बहू पूनम कंवर को टिकट दिया गया।  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमीर शाह, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के अलावा अन्य शीर्ष नेताओं के साथ भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की एक बैठक के बाद वरिष्ठ पार्टी नेता जेपी नड्डा ने इन नामों की घोषणा की।

पार्टी ने अपने लोकसभा सांसद को बाड़मेर से सोना राम चौधरी को भी चुना है। बीजेपी के पूर्व विधायक मानवेंद्र सिंह कांग्रेस में शामिल होने के मद्देनजर उनकी उम्मीदवारी को महत्व मिला।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, मंत्री गुलाब चंद कटारिया, राजेंद्र राठौर, अरुण चतुर्वेदी, श्रिचंद क्रिप्प्लानी, किरण महेश्वरी, वासुदेव देवनानी, अनीता भाडल और प्रोफुलल सैनी को चुनाव के लिए वहीं रखा गया है।

श्री नड्डा ने कहा कि पार्टी ने 25 नए चेहरे तैयार किए हैं। बीजेपी सूत्रों ने प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया को बताया कि 85 मौजूदा विधायकों को पहली सूची में जगह मिली है।

श्री नड्डा ने संवाददाताओं से कहा कि बैठक में सभी सीटों के लिए पार्टी उम्मीदवारों पर चर्चा की गई। अन्य उम्मीदवारों के नाम जल्द ही घोषित किए जाएंगे।

बीजेपी को राज्य में कांग्रेस से एक मजबूत चुनौती का सामना करना पड़ रहा है जिसमें पिछले कुछ सालों में विपक्षी दल ने कई उप-चुनाव जीते थे। कई सर्वे में चुनावों में कांग्रेस को भी बढ़त दी गई लेकिन बीजेपी जोर देकर कह रही है कि वे सरकार दुबारा बनाएंगे।

बीजेपी ने 2013 में राज्य की 200 विधानसभा सीटों में से 163 जीती थीं जिससे कांग्रेस ने सबसे खराब प्रदर्शन किया था।

COMMENT