राजस्थान : टोटकों का दौर शुरू, वासुदेव देवनानी करते हैं अपनी लकी मारूति 800 से प्रचार

Views : 2265  |  0 minutes read

राजस्थान विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी की पहली लिस्ट आने के बाद उम्मीदवारों ने प्रचार तेज कर दिया है। चुनाव जीतने के लिए नेता हर संभव प्रयासों पर जोर आजमाइश कर रहे हैं। हर चुनावों में नेताओं द्वारा किए जाने वाले कई तरह के टोटके भी सामने आते हैं।

तो चलिए आज हम एक ऐसा ही टोटका बताते हैं जो राजस्थान के वर्तमान शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी हर चुनाव में अपनाते हैं। राजस्थान सरकार में शिक्षा मंत्री पद संभाल रहे वासुदेव देवनानी ने अपने कॅरियर का जब पहला चुनाव अजमेर से लड़ा था, तब उन्होंने अपनी लकी मारुति 800 कार को प्रचार के दौरान इस्तेमाल किया था।

अपनी मारुति कार से चुनावों में प्रचार किया और पहले चुनाव में बाजी मारी। बस इसके बाद से जब भी वो चुनाव में उतरे तब अपनी लकी मारुति को साथ ले जाना नहीं भूले। उनका मानना है कि जब भी वो इस कार से जाते हैं तब चुनाव जीतते हैं।

आम तौर पर वो इस कार को काम में नहीं लेते हैं पर जब भी चुनाव आते हैं तब वो इस कार को साथ ले ही जाते हैं। उनका कहना है कि ये मारूति कार उनके लिए काफी शुभ है और इसे वो अपना अंधविश्वास नहीं मानते हैं।

नेताओं के चुनावी टोटके किसी से भी छुपे नहीं है। बीजेपी से बागी हुए घनश्याम तिवाड़ी भी हर चुनावों में मुहूर्त देखकर ही पर्चा भरते हैं। पिछले चुनावों में उनके बारे में यह कहा जाता है कि जब वो नामांकन करने जाते हैं तो रिटर्निंग ऑफिस में उनके समर्थक कम और पुजारी ज्यादा दिखाई देते हैं।

आपको बता दें कि घनश्याम तिवाड़ी इस बार भारतीय जनता पार्टी छोड़कर सांगानेर विधानसभा सीट से ‘भारत वाहिनी पार्टी’ से चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

COMMENT