राजस्थान में संघ-राजे का रूतबा कायम, पहली सूची में इन्हीं की सिफारिशों पर घोषित किए प्रत्याशी

Views : 2158  |  0 minutes read

आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। लिस्ट में 131 प्रत्याशियों के चयन में एक बार फिर से केंद्रीय नेतृत्व को वही करना पड़ा जो सूबे की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने चाहा। भाजपा ने केंद्रीय चुनाव समिति एवं संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद रविवार देर रात पहली सूची जारी की। बैठक की अध्यक्षता खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की जिसमें काफी देर तक नामों पर विचार किया गया लेकिन वसुंधरा राजे अंत तक अपने उम्मीदवारों को टिकट दिलाने के लिए संघर्ष करती रहीं। इस बार भाजपा ने फीडबैक के आधार पर 3 मंत्रियों और 23 विधायकों का टिकट काट दिया है वहीं 85 ऐसे विधायक हैं, जिन पर भाजपा फिर से दांव खेलने जा रही है। भाजपा की पहली सूची में 25 नए चेहरे शामिल किए गए हैं वहीं कुछ सीटों पर अभी आखिरी फैसला आना बाकी है जिनमें कई बड़े नामों को इंतजार करना पड़ेगा।

 

मंत्री जिनका काटा गया पत्ता
भाजपा की सूची में से 3 मंत्रियों का पत्ता साफ किया गया है जिनमें नंदलाल मीणा, सुरेन्द्र गोयल और कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त कर चुके सुंदरलाल काका का नाम शामिल है।

 

25 विधायक जिनका कमजोर रहा प्रदर्शन
भाजपा ने कमजोर प्रदर्शन के आधार पर अपने 25 विधायकों को इसबार चुनाव मैदान में उतरने का मौका नहीं दिया है। इस सूची में कई ऐसे विधायक हैं जो कैबिनेट मंत्री तक रह चुके हैं लेकिन इनके क्षेत्र में जनता का विरोध इन्हें इस बार भारी पड़ा है। इन विधायकों में सुरेन्द्र गोयल, नंदलाल मीणा, सुंदरलाल काका, राजेन्द्र भादू, द्रोपदी देवी, बनवारी लाल सिंघल, बच्चू सिंह, कुंजीलाल मीणा, भागीरथ चौधरी, सुखराम, संजना आगरी, कैलाश भंसाली, शंकरसिंह राजपुरोहित, दल्लीचंद डांगी, देवेन्द्र कटारा, अनीता कटारा, नवनीत नीनामा, गौतम कुमार, बालूराम जाट, चंद्रकांता मेघवाल, कंवरलाल मीणा, हबीबुर्ररहमान और अमृता मेघवाल शामिल हैं।

 

इन मंत्रियों को करना पड़ेगा इंतजार
भाजपा को अभी कुछ सीटों पर उम्मीदवारों के चयन को लेकर फैसला करना बाकी है ऐसे में कुछ मंत्री ऐसे भी हैं जिनकी दावेदारी अभी खटाई में ही पड़ी रह सकती है। मंत्री कालीचरण सराफ, राजपाल सिंह शेखावत, युनुस खान, जसवंत यादव, धनसिंह रावत, हेमसिंह भड़ाना, राजकुमार रिणवां, कैलाश वर्मा, शत्रुघ्न गौतम, सुरेन्द्र पाल टीटी, मदन राठौड़ जैसे दिग्गजों पर अगली सूची तैयार करते वक्त फैसला किया जाएगा।

 

सूची में क्या है खास
भाजपा ने 131 प्रत्याशियों की अपनी पहली सूची में 25 नए चेहरों को शामिल किया है जिसमें 12 महिलाएं भी शामिल हैं। वहीं 36 ऐसे प्रत्याशी हैं जो एससी एसटी कोटे से आते हैं। पार्टी द्वारा जारी इस लिस्ट में एक भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं है हालांकि दूसरी लिस्ट में कुछ मुस्लिम चेहरों को मौका मिल सकता है। इस बार बाड़मेर जैसलमेर से सांसद कर्नल सोनाराम को मैदान में उतारने का फैसला किया है। सोनाराम इस लिस्ट में एकमात्र ऐसे प्रत्याशी हैं जो सांसद रहते हुए विधायक का चुनाव लड़ेंगे।

 

देखिए पूरी लिस्ट:

 

 

 

COMMENT