बर्थडे स्पेशल: ​एडम गिलक्रिस्ट के हर शतक पर ऑस्ट्रेलिया को मिली थी जीत

04 minutes read
Adam-Gilchrist

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट कॉमेंटेटर एवं पूर्व कप्तान एडम गिलक्रिस्ट 14 नवंबर को अपना 48वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनका जन्म 14 नवंबर, 1971 को ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स प्रांत के बेलिंगन शहर में हुआ। उन्हें प्यार से ‘गिली’, ‘चर्च’ जैसे उपनामों से बुलाया जाता है। उन्हें चर्चा इसलिए कहा जाता था, क्योंकि वो धार्मिक प्रवृति के हैं और अक्सर चर्च जाया करते हैं। गिली का पूरा नाम एडम क्रेग गिलक्रिस्ट है। उन्हें क्रिकेट इतिहास में अब तक का सबसे खतरनाक-विकेटकीपर बल्लेबाज माना जाता है। गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया को 3 बार (वर्ष 1999, 2003, 2007) विश्व विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। ऐसे में एडम गिलक्रिस्ट के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके बारे में कई और ख़ास बातें..

Adam-Gilchrist

भारत में अफ्रीका के खिलाफ किया था डेब्यू

एडम गिलक्रिस्ट ने अपना वनडे डेब्यू भारत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 1996 में किया था। उन्होंने टाइटंस कप में अपने पहले मैच में कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं किया और मात्र 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। गिलक्रिस्ट ने अपने टेस्ट कॅरियर की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ वर्ष 1999 में की थी। उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 88 गेंदों का सामना करते हुए 81 रनों की तेज तर्रार पारी खेली थी। गिली ने अपने दूसरे टेस्ट में नाबाद 149 रनों की शानदार पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को जिताया।

Adam-Gilchrist

ईमानदार क्रिकेटर रहे ​एडम गिलक्रिस्ट

एडम गिलक्रिस्ट को सबसे ईमानदार क्रिकेटरों में से एक माना जाता है। वर्ष 2003 के विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में श्रीलंका के गेंदबाज ने गिलक्रिस्ट के खिलाफ जोरदार अपील की थी, लेकिन अंपायर ने उन्हें नॉट आउट करार दे दिया। गिलक्रिस्ट को मालूम था कि गेंद उनके बैट को छूकर गई है, इसलिए वे खुद ही पवेलियन लौट गए। विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में गिलक्रिस्ट की इस ईमानदारी ने सबको उनका मुरीद बना दिया था। एडम गिलक्रिस्ट विश्व कप के फाइनल में शतक जड़ने वाले इकलौते विकेटकीपर हैं। उन्होंने साल 2007 में श्रीलंका के खिलाफ 104 गेंदों में 149 रनों की तेज पारी खेली थी और अपनी टीम को लगातार तीसरी बार चैम्पियन बनाया।

Adam-Gilchrist

टेस्ट खेलने वाले हर देश के खिलाफ जड़ा शतक

एडम गिलक्रिस्ट के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में 16 शतक दर्ज हैं। सबसे दिलचस्प बात ये है कि जब भी गिली ने ऑस्ट्रेलिया के लिए शतक लगाया है, हर बार टीम को जीत मिलीं। इसके अलावा गिलक्रिस्ट ने टेस्ट खेलने वाले हर देश के खिलाफ शतक लगाया है। गिलक्रिस्ट ने 12 साल तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के बाद वर्ष 2008 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

कर्नल सीके नायडू: भारत का वो क्रिकेटर जिसका सिक्स दूसरे शहर में जाकर गिरा था

एडम गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से 96 टेस्ट मैच खेलते हुए 47.60 के औसत से 5570 रन बनाए हैं। जिसमें 17 शतक और 26 अर्धशतक शामिल हैं। अगर एकदिवसीय क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने 287 वनडे में 35.89 के औसत से 9619 रन अपने नाम किए हैं। वनडे में गिलक्रिस्ट के नाम 16 शतक और 55 अर्धशतक दर्ज हैं।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.