किसी के पास कार तो कोई बे-कार मगर संपत्ति करोड़ो में, जानिए किस नेता के पास कितना खजाना

Views : 3245  |  0 minutes read

राजस्थान में चुनाव नामांकन भरने की प्रक्रिया का दौर अब खत्म हो चुका है। जो प्रत्याशी चुनाव लड़ने जा रहे हैं उन्होनें अपनी शैक्षणिक योग्यता और संपत्ति का ब्यौरा सौंपा है। मतदान करने से पहले जनता को भी ये जानने का पूरा हक है कि आखिर उनके क्षेत्र से चुनाव लड़ने जा रहे नेताजी के पास धन दौलत का कितना अंबार है या फिर नहीं। तो बता रहे हैं राजस्थान के चुनावी रण में उतरने वाले कुछ खास नामों की संपत्ति के बारे में।

कामिनी जिंदल (जमींदारा पार्टी) : सबसे अमीर प्रत्याशी

जमींदारा पार्टी की कामिनी जिंदल इस सूची में सबसे अमीर प्रत्याशी हैं जिनके पास 287.96 करोड़ रुपए की संपत्ति है। पिछले 5 सालों में कामिनी की संपत्ति करीब 93 करोड़ रूपए बढ़ी है।

सोना: 2535 ग्राम
चांदी: 23 किलो
नकदी: 3.10 लाख रूपए

वसुंधरा राजे (भाजपा): मुख्यमंत्री होते हुए भी अपनी कोई कार नहीं, पैसा प्रॉपर्टी बहुत

मौजूदा मुखयमंत्री वसुंधरा राजे के पास करीब 4 करोड़, 9 लाख,82 हजार और 689 रूपए की घोषित संपत्ति है। हैरानी की बात ये है कि राजे के पास अपनी कोई कार नहीं है और ना ही उनके नाम से कोई मकान है। प्रॉपर्टी के मामले में राजे बहुत आगे है जिनके नाम 45 लाख रूपए की बड़ी जमीन का हिस्सा है।

राजे के पास
सोना: 3179 ग्राम
चांदी: 15 किलो
रूपए: एक लाख 29 हजार 830 रूपए

अशोक गहलोत (कांग्रेस): राजे से ज्यादा संपत्ति है पूर्व सीएम गहलोत के पास
संपत्ति के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तो मौजूदा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से थोड़ा आगे है। गहलोत के पास 6 करोड़ 44 लाख रूपए की संपत्ति है जो कि उनके और उनकी पत्नी के नाम है।

गहलोत के पास
सोना: 24 तोला
चांदी: 900 ग्राम
नकदी: 30 हजार रूपए

सचिन पायलट (कांग्रेस): सोना चांदी नहीं
टोंक सीट से चुनाव लड़ने जा रहे कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट के पास सोना चांदी नहीं है। उनकी 6 करोड़ 39 लाख रूपए की संपत्ति स्वयं,पत्नी और बच्चों के नाम है जिनमें से उनके पास 99 हजार रूपए की नकदी है।

 

मानवेंद्र सिंह (कांग्रेस)
मौजूदा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के सामने चुूनाव लड़ने जा रहे कांंग्रेस के मानवेंद्र सिंह के पास 9 करोड़ 66 लाख रूपए की संपत्ति है जिनमें से उनके पास 825 ग्राम सोना 350 ग्राम चांदी है। इनकी भी संपत्ति पत्नी एवं बच्चों के नाम पर है। मानवेंद्र के पास नकदी के रूप में 1 लाख 8 हजार रूपए हैं।

युनुस खान (भाजपा)

सचिन पायलट से मुकाबला करने जा रहे भाजपा के युनुस खान मौजूदा सरकार में परिवहन मंत्री रहे हैं। इनके पास कुल 1 करोड़ 93 लाख रूपए की संपत्ति है जिनमें से 85 हजार रूपए नकद और 6 लाख रूपए के सोने चांदी के जेवरात बताए गए हैं।

 

ज्ञानदेव आहूजा (निर्दलिय)

टिकट नहीं मिलने के बाद भाजपा से बगावत कर निर्दलिय चुनाव लड़ने जा रहे ज्ञानदेव आहूजा की कुल संपत्ति 95 लाख 46 हजार रूपए बताई गई है। आहूजा के पास 100 ग्राम के जेवरात है।

 

घनश्याम तिवाड़ी (भारत वाहिनी): कोई जेवर नहीं
भाजपा छोड़ अपनी नई पार्टी बनाने वाले भारत वाहिनी के घनश्याम तिवाड़ी के पास 1 करोड़ 12 लाख की संपत्ति है। तिवाड़ी के पास कोई जेवर नहीं है। लेकिन उनकी पत्नी के पास उनसे ज्यादा 2 करोड़ 92 लाख रूपए की संपत्ति है।

COMMENT