सिंगल्स डे सेल के मौके पर अलीबाबा ने 22 खरब रुपए की रिकॉर्ड बिक्री की

Views : 1591  |  0 minutes read

चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने अपनी सालाना सेल के दौरान इस बार 213.5 अरब युआन यानी 30.8 अरब डॉलर (करीब 22 खरब 55 अरब रुपए)  की रिकॉर्ड बिक्री की। ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक, सिंगल्स डे सेल में सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रॉडक्ट्स शाओमी, ऐपल और डायसन ब्रैंड्स के रहे। गौरतलब है कि अलीबाबा हर वर्ष 11/11 यानी 11 नवंबर को सिंगल्स डे सेल का आयोजन करती है, जिसका इंतजार पूरे चीन को रहता है।

हर वर्ष आयोजित होनेवाला यह खुदरा विक्रय समारोह न सिर्फ कंपनी के लिए, बल्कि पूरे चीन के लिए भी बहुत मायने रखता है। इस वर्ष 11 नवंबर को आयोजित इस महोत्सव में चीन के लोगों ने शॉपिंग स्प्रिट दिखाई। अलीबाबा के सीईओ डेनियल झांग ने कहा, ‘हम महसूस कर सकते हैं कि व्यापारी इंटरनेट को पूरी तरह अपना रहे हैं और खपत बढ़ाने में मदद कर रहे हैं।’

अलीबाबा के चेयरमैन जैक मा और सीईओ डेनियल झांग के सामने एक दशक के दबदबे को कायम रखते हुए एक और रेकॉर्ड बनाने की चुनौती थी। चीन की सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था, पीक पर पहुंच चुके बाजार और जेडी.कॉम एवं पिनडुओडुओ जैसे छोटे-छोटे प्लैटफॉर्म्स से मिल रही चुनौती के बीच अलीबाबा अपनी विकास गाथा को जारी रखने के नए रास्ते तलाश रही है।

अलीबाबा की प्रमुख वेबसाइटों में एक टीमॉल ने सिंगल्स डे समारोह के दौरान कहा, ‘अलीबाबा सिंगल्स डे को हॉलिडे बनाने के लिए अपने सभी प्लैटफॉर्म्स का इस्तेमाल कर रही है। हॉलिडे में डाइनिंग और एंटरटेनमेंट भी शामिल हैं।’ इस वर्ष की सिंगल्स डे सेल के पहले घंटे में सबसे ज्यादा जापान, अमेरिका, दक्षिण कोरिया के सामान बिके और जिन सामानों की खरीदारी सबसे ज्यादा हुई, उनमें पोशाक, ऊनी कोट, पैंट और हूडीज शामिल हैं।

COMMENT