अजय देवगन ने हिट फिल्म के साथ की थी अपने बॉलीवुड कॅरियर की शुरुआत

Views : 667  |  4 minutes read
Ajay-Devgan-Biography

बॉलीवुड एक्टर, प्रोड्यूसर-डायरेक्टर अजय देवगन 2 अप्रैल को अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं। अजय ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अब करीब तीन दशक का वक्त तय कर लिया है और अभी भी सफ़र जारी है। उनके पिता वीरू देवगन एक एक्शन डायरेक्टर थे। आपको शायद अब समझ आ रहा होगा कि फिल्मों में वह एक्शन पर क्यों इतना ध्यान देते हैं। अजय उस वक्त 8-9 साल के थे, जब वह फिल्में एडिट करने लग गए थे। जब पिता एक्शन सीन्स को एडिट कर रहे होते तो अजय उनके साथ बैठा करते और असिस्ट किया करते। अब तक कॅरियर में उनके नाम कई हिट फिल्म है। अजय देवगन ने अपने कॅरियर की शुरुआत ही हिट फिल्म के साथ की थी। ऐसे में इस ख़ास मौके पर जानते हैं उनके अबतक के जीवन की फिल्म यात्रा…

अभिनेत्री करिश्मा कपूर के साथ रहा अफेयर

बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन का जन्म 2 अप्रैल, 1969 को राजधानी दिल्ली में एक पंजाबी हिंदू परिवार में हुआ था। मूल रूप से उनका परिवार पंजाब से अमृतसर से आता है। अजय के पिता वीरू देवगन एक फेमस स्टंट कोरियाग्राफर और एक्टशन फिल्म डायरेक्टर हुआ करते थे, जबकि उनकी मां वीना फिल्म प्रोड्यूसर हैं। अभिनेता के भाई अनिल देवगन एक फिल्ममेकर और स्क्रीनराइटर थे, जिनका 2020 में कोरोना के बीच निधन हो गया था। अजय देवगन ने अपनी स्कूलिंग सिल्वर बीच हाई स्कूल, जुहू से पूरी की। वहीं उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से की। अजय का फिल्म ‘जिगर’ के दौरान अभिनेत्री करिश्मा कपूर के साथ अफेयर हो गया था, बाद में कपल ने वर्ष 1995 में अपने रिश्ते को खत्म कर दिया। उन्होंने बाद में अभिनेत्री काजोल से शादी की, जिनसे उन्हें एक बेटा और एक बेटी हैं।

फिल्म ‘फूल और कांटे’ से शुरू हुआ सफ़र

अजय देवगन के फिल्मी सफर की बात करें तो वर्ष 1991 में उनकी फिल्मी पारी शुरू हुई। उस समय से ही वह एक्शन हीरो के साथ अपनी एक टफ इमेज के साथ इंडस्ट्री में उतरे। इसके विपरीत बताया जाता है कि वह असल जिंदगी में काफी सॉफ्ट हैं। फिल्म ‘फूल और कांटे’ अजय की पहली फिल्म थी और इसमें उनका एंट्री सीन हमेशा याद किया जाएगा। उस सीन में वह अपने पैरों को split करके दो बाइकों पर सवार थे और कॉलेज में जा रहे थे। एक्शन के इस सीक्वेंस को उन्होंने फिर फिल्म ‘गोलमाल’ और ‘सन ऑफ सरदार’ में भी दोहराया, हालांकि बाद में ये ग्राफिक्स के हवाले से किया गया। कॉलेज में अजय के गुंदागर्दी के भी चर्चे हैं जहां वह दो बार जेल गए।

हमेशा से खुद ही करते हैं अपने एक्शन सीन

अजय देवगन हमेशा से ही एक्शन के शौकीन रहे हैं और खुद उन्हें करने में भी विश्वास रखते हैं। ऐसे में उन्हें सेट पर कई बार चोटें लगी और हड्डियां भी टूटी। एक्टिंग के अलावा अजय एक्शन सीन डायरेक्ट भी कर चुके हैं। अब वह एक वक्त में एक फिल्म पर फोकस करते नजर आते हैं, लेकिन ऐसा भी वक्त था जब वे एक साथ 10 से ज्यादा फिल्मों की शूटिंग करते नज़र आते थे। अजय का असल नाम विशाल देवगन था, लेकिन जब उनको फिल्मों में लांच किया जा रहा था तो विशाल नाम के कई एक्टर लॉन्च हो रहे थे, ऐसे में अलग लगने के लिए विशाल से अजय नाम कर दिया गया था।

Ajay-Devgan-with-Kajol

शाहरूख-सलमान से पहले शुरू किया बिजनेस

एक दिलचस्प बात ये है कि जिस जमाने में शाहरूख खान और सलमान खान जैसे अभिनेताओं ने भी बिजनेस स्टार्ट नहीं किया था, उससे पहले ही अजय देवगन ने फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन का काम शुरू कर दिया था। अजय फिल्मों के अलावा भी कई इंडस्ट्री में निवेश करते हैं। सोलर एनर्जी के अलावा उन्होंने कई सिनेमा हॉल भी खरीद रखे हैं। उनके पास फिलहाल करीब 27 सिनेमा हैं।

फिल्म ‘हलचल’ के सेट पर मिले थे काजोल से

अभिनेता अजय देवगन अभिनेत्री और पत्नी काजोल से पहली बार डायरेक्टर अनीस बज्मी की फिल्म ‘हलचल’ के सेट पर मिले थे। उन दोनों ने फिल्म में साथ काम किया था। पहला परिचय दोनों का बिल्कुल अच्छा नहीं रहा था। लेकिन एक बार फिर किसी दूसरी फिल्म के सेट पर मिले। दोनों में सामान्य बातचीत हुई, लेकिन दोस्ती ही थी। काजोल हमेशा अजय को अपनी लाइफ में चल रहे उतार चढ़ाव के बारे में बताती थी और उस दौरान चल रहे अपने दूसरे किसी रिलेशनशिप के बारे में उनसे सलाह लेती थीं। लेकिन धीरे-धीरे चीजें बदली और दोनों को प्यार हो गया। दोनों की शादी वर्ष 1999 में हुई।

Actor-Ajay-Devgan-

एक बार नेशनल अवॉर्ड भी जीत चुके हैं अजय

अजय देवगन ने फिल्म डायरेक्शन में भी हाथ आजमाया, लेकिन दर्शकों को कुछ हजम नहीं हो सका। उन्होंने साल 2008 में फिल्म ‘यू मी और हम’ डायरेक्ट की थी और वर्ष 2016 में उनकी फिल्म ‘शिवाय’ रिलीज़ हुई थी। अजय ने अपनी फिल्मों में पैसा खूब बहाया, लेकिन दर्शकों ने दोनों ही फिल्मों से मुंह मोड़ लिया। फिल्म ‘जख्म’ के लिए अजय देवगन को नेशनल अवॉर्ड मिला और यह उनके कॅरियर की बड़ी फिल्मों में गिनी जाती है। इसके अलावा उनके दोस्त रोहित शेट्टी के साथ की ‘सिंघम’ ने उनको खूब नाम दिया।

इसके अलावा उन्होंने ‘वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई’ के सुल्तान मिर्जा के किरदार को जीवंत किया। साल 2021 में उनकी कई फिल्में रिलीज़ होने के लिए तैयार है, जिनमें ‘भुज’, ‘मैदान’, ‘आरआरआर’, ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’, ‘सूर्यवंशी’, ‘थेंक गॉड’, ‘चाणक्य’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

Read More: अक्षय खन्ना की कभी करिश्मा कपूर से होने वाली थी शादी, लेकिन अभी तक हैं सिंगल

COMMENT