बर्थडे: 10 साल के स्ट्रगल के बाद इस फिल्म ने बदली थी रणदीप हुड्डा की किस्मत

Views : 3454  |  3 minutes read

बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता रणदीप हुड्डा आज अपना 44वां जन्मदिन मना रहे हैं। रणदीप हुड्डा का जन्म 20 अगस्त, 1976 में हरियाणा के रोहतक में एक जाट परिवार में हुआ। बेहद कम उम्र में माता-पिता के अलग हो जाने के कारण रणदीप का बचपन दादी मां के पास गुजरा। रणदीप की स्कूली शिक्षा सोनीपत के मोतीलाल नेहरू स्कूल से हुई है। आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने विदेश का रुख किया। उन्होंने मेलबर्न में ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट की पढ़ाई की। पढ़ाई पूरी करने के बाद रणदीप ने भारत लौटने का फैसला किया और फिर अपने सपने को पूरा करने में लग गए। रणदीप हुड्डा को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था।

ऐसे हुई फिल्मी कॅरियर की शुरुआत

मेलबर्न में पढ़ाई पूरी करने के बाद रणदीप हुड्डा ने भारत लौटने का मन बनाया। उनका ये फैसला सही भी साबित हुआ। आज रणदीप बॉलीवुड के सफल अभिनेताओं में शामिल किए जाते है। वर्ष 2001 में मीरा नायर की फिल्म ‘मॉनसून वेडिंग’ से रणदीप ने बॉलीवुड में डेब्यू किया। मगर बॉलीवुड में उनकी पहचान साल 2005 में आई फिल्म ‘डी’ से मिली, जिसका निर्देशन राम गोपाल वर्मा ने किया था।

कॅरियर के शुरुआती दौर में रणदीप हुड्डा को कुछ खास सफलता नहीं मिली। मगर वर्ष 2010 में आई फिल्म ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन मुम्बई’ उनके कॅरियर का टर्निंग प्वांइट रही। इस फिल्म में उन्हें जबरदस्त सराहा गया। अपने फिल्म की सफलता के बाद उन्होंनें ‘साहिब, बीवी और गैंगस्टर’, ‘जन्नत 2’, ‘हाईवे’, ‘सरबजीत’, ‘सुल्तान’, ‘बागी 2’ जैसी हिट फिल्मों में काम किया। आइए जानते हैं रणदीप की दमदार फिल्मों के बारे में…

वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई

साल 2010 में मिलन लुथारिया के निर्देशन में बनी फिल्म ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ असल में रणदीप हुड्डा के कॅरियर में मील का पत्थर साबित हुई। जोकि मुंबई अंडरवर्ल्ड पर बेस्ड बेहतरीन फिल्म थी। इस फिल्म में रणदीप पुलिस अफसर के रोल में नजर आए थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई थी।

रंग रसिया

वर्ष 2008 में आई यह फिल्म 19 वीं शताब्दी के पेंटर पर आधारित थी। रणदीप हुड्डा की ये फिल्म उनके कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस में से एक थी।

साहेब बीवी और गैंगस्टर

साल 2011 में बॉलीवुड की रोमंटिक थ्रिलर ड्रामा फिल्म साहेब बीवी गैंगस्टर रिलीज हुई थी। यह फिल्म माही गिल, जिमी शेरगिल और रणदीप हुड्डा जैसे बेहतरीन कलाकारों से सजी हुई थी। फिल्म में रणदीप एक आशिक के रोल में नजर आए। फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रेस्पॉन्स मिला।

हाईवे

इम्तियाज अली के निर्देशन में बनी वर्ष 2014 में आई फिल्म हाईवे रणदीप हुड्डा के कॅरियर की बेहतरीन फिल्मों में शामिल है। लीड रोल में रणदीप के साथ आलिया भट्ट थी। इस फिल्म में रणदीप रफ एंड टफ हरियाणवी लड़के के किरदार में नजर आए, जो दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहा।

सरबजीत

वर्ष 2016 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘सरबजीत’ एक ऐसे आदमी की कहानी थी जो करीब 23 साल तक पाकिस्तान की कैद में रहा। इस बायोपिक में रणदीप ने सरबजीत का रोल अदा किया था। ओमंग कुमार के निर्देशन में बनी इस फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन, ऋचा चड्डा और दर्शन कुमार नजर आए थे। रणदीप हुड्डा ने इस फिल्म में अपने कैरेक्टर से दर्शकों की खूब तारीफें बटोरी थीं।

स्पेशल: कभी मोटर गैराज में मैकेनिक ​हुआ करते थे सुप्रसिद्ध शायर-गीतकार गुलज़ार

COMMENT