स्पेशल: चाय की दीवानी और बेहतरीन पोल डांसर हैं एक्ट्रेस यामी गौतम

Views : 4963  |  4 minutes read
Yami-Gautam-Biography

मॉडल व बॉलीवुड अभिनेत्री यामी गौतम आज अपना 32वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म 28 नवंबर, 1988 को हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में हुआ था। यामी ने हिंदी फिल्मों के अलावा कन्नड़, तेलुगू, पंजाबी, मलयालम और तमिल फिल्मों में भी काम किया है। इसके अलावा वह कई बड़े ब्रांड्स व प्रोडक्ट्स के लिए एड भी करती हैं। वर्ष 2012 में यामी गौतम ने बॉलीवुड में आयुष्मान खुराना के साथ फिल्म ‘विक्की डोनर’ से डेब्यू किया था। इस फिल्म के लिए बॉक्स ऑफिस और फिल्म समीक्षकों से पॉजिटिव रिस्पॉन्स आए थे, जिसकी वजह से वह कई अवॉर्ड शो के लिए नॉमिनेट भी हुई थीं। ऐसे में जन्मदिन के इस मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ ख़ास बातें..

Actress-Yami-Gautam

आईएएस अधिकारी बनना चाहती थी यामी

यामी गौतम एक युवा लड़की के तौर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में शामिल होने की चाहत रखती थी, लेकिन 20 साल की उम्र में उन्होंने अभिनय में कॅरियर बनाने की ठान ली। इस निर्णय के दौरान वह पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ में लॉ ऑनर्स की प्रथम वर्ष की छात्रा थी। लेकिन एक्टिंग के लिए यामी ने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। हालांकि, अब वह मुंबई से पार्ट टाइम ग्रेजुएशन कर रही हैं। यामी गौतम पढ़ने, इंटीरियर डेकोरेशन और म्यूजिक की शौकीन हैं।

टेलीविजन से शुरू हुआ सिनेमा का सफ़र

यामी गौतम का सिनेमाई सफर टेलीविजन से शुरू हुआ था। उन्होंने वर्ष 2008-2009 में सबसे पहले टीवी सीरीज ‘चांद के पार चलो’ में काम किया। इसके बाद ‘राजकुमार आर्यन’, ‘ये प्यार ना होगा कम’ जैसे टीवी धारावाहिक और रियलिटी शो ‘मीठी छुरी नंबर-1’ में अच्छा काम किया। इस दौरान ही वर्ष 2009 में वह अपने कॅरियर की पहली फिल्म ‘उल्लासा उत्साहा’ में नज़र आई, ​जोकि एक कन्नड़ फिल्म थी। साल 2011 में यामी की एक पंजाबी फिल्म ‘इक नूर’ और एक तेलुगु फिल्म ‘नुव्विला’ रिलीज़ हुई। इसके बाद वर्ष 2012 में उनकी फिल्म ‘विक्की डोनर’ से बॉलीवुड में एंट्री हुई।

अब तक इन फिल्मों में आ चुकी हैं नज़र

यामी गौतम बॉलीवुड में एंट्री लेने के बाद से अबतक ‘टोटल सियाप्पा’, ‘एक्शन जैक्शन’, ‘बदलापुर’, ‘सनम रे’, ‘जुनूनियत’, ‘काबिल’, ‘सरकार-3’, ‘बत्ती गुल मीटर चालू’, ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’, ‘बाला’, गिन्नी वेड्स सन्नी’ जैसी फिल्मों में नज़र आई हैं। साल 2021 में यामी फिल्म ‘भूत पुलिस’ में लीड किरदार निभाती दिखाई देंगी।

Actress-Yami-Gautam-

एक प्रशिक्षित पोल डांसर हैं यामी गौतम

अभिनेत्री यामी गौतम एक प्रशिक्षित पोल डांसर हैं। डांस और फिटनेस के अपने जुनून को और आगे ले जाते हुए यामी ने नामी कलाकार आरेफा से ट्रेनिंग भी ली है। यामी को सिर्फ जिम में वर्कआउट करना अच्छा नहीं लगता। वह खुले स्थान में वर्कआउट करना ज्यादा पसंद करती हैं। यामी गार्डन में वर्कआउट और योगा प्रिफर करती हैं।

Read More: ‘मिस इंडिया’ बनने के बाद सेलिना ने बॉलीवुड में ली थी एंट्री, विदेशी से की है शादी

चाय के लिए बेइंतहा दीवानगी रखती हैं यामी

यामी गौतम साउथ इंडियन फूड के साथ ही चाय की बड़ी दीवानी भी हैं। उन्हें चाय कभी भी ऑफर करें वह उसे ठुकराती नहीं। जब भी यामी विदेश यात्रा करती हैं, तो एक किट हमेशा उनके साथ जाती है। भारत की चाय के लिए बेइंतहा दीवानगी रखने वाली यामी इसके बिना नहीं रह सकती और इसी वजह से वे जहां जाती हैं, चाय की किट हमेशा उनके साथ रहती है।

COMMENT