Sridevi Death Anniversary: जानिये ‘चांदनी’ की लाइफ़ के अनसुने किस्से..

Views : 2527  |  3 minutes read
Actress-Sridevi

साल 2018 में 24 फ़रवरी को बॉलीवुड की ‘चांदनी’ यानि सुप्रसिद्ध एक्ट्रेस श्रीदेवी का दुबई के एक होटल में निधन हो गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उनकी बाथटब में डूबने से मौत हुई थी। 54 वर्षीय श्रीदेवी की मौत की ख़बर से उनके फैंस को बड़ा झटका लगा था। श्रीदेवी अपने भांजे मोहित मारवाह की शादी में शरीक होने दुबई पहुंची थीं, लेकिन वापस जिंदा नहीं लौटी। शादी के कार्यक्रम पूरे होने के तीन दिन बाद बोनी कपूर अपनी पत्नी को सरप्राइज़ देने अचानक दुबई पहुंचे थे, वहां उन्हें हिंदी फिल्मों की ‘श्री’ मृत मिलीं। श्रीदेवी की देशभर में जबरदस्त फैन फॉलोइंग थी। ऐसे में उनकी दूसरी पुण्यतिथि के मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें..

Actress-Sridevi

बॉलीवुड की फीमेल सुपरस्टार थी श्रीदेवी

बॉलीवुड की फीमेल सुपरस्टार श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त, 1963 को तमिलनाडु राज्य के शिवकाशी शहर में हुआ था। उनका पूरा नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन था। उन्होंने ‘चांदनी’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘ख़ुदा गवाह’, ‘लाड़ला’, ‘जुदाई’, जैसी फिल्मों में दमदार अदाकारी के चलते फैंस के दिलों पर कई दशकों तक राज़ किया। वो भले ही आज इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनके फैंस के दिलों में आज भी ज़िंदा हैं। श्रीदेवी की पहली डेथ एनिवर्सरी पर उनके हसबैंड बोनी कपूर ने अपनी पत्नी के सम्मान में उनकी ‘कोटा साड़ी’ की ऑनलाइन नीलामी की थी। इस नीलामी से मिली रकम को बोनी ने कंसर्न इंडिया फाउंडेशन प्रोग्राम में दान कर दिया था। यह फाउंडेशन गरीब महिलाओं, बच्चों, दिव्यांगों और बुजुर्गों की मदद करता है।

Actress-Sridevi

‘मिस्टर इंडिया’ के एक गाने में पहनी थी साड़ी

जानकारी के अनुसार, पति बोनी कपूर द्वारा नीलाम की गई कोटा साड़ी को दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी ने फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ के रैन सॉन्ग ‘कांटे नहीं कटते दिन ये रात’ की शूटिंग के समय पहनी थीं। श्रीदेवी की ब्लू शिफॉन साड़ी काफ़ी पॉपुलर हुई थी। रेडिफ वेबसाइट ने इस साड़ी को इंडियन सिनेमा के टॉप 25 साड़ी मूमेंट की लिस्ट में जगह दी थी। इसके अलावा ‘फिल्मफेयर’ ने श्रीदेवी को ब्लू साड़ी में लिपटी कोई देवी कहा था। मिस्टर इंडिया के अलावा फिल्म ‘चांदनी’ में श्री ने जो येलो कलर की साड़ी पहनी थी, वो भी बहुत प्रसिद्ध हुई थी। इसी फिल्म के नाम पर उन्हें प्यार से बॉलीवुड की ‘चांदनी’ कहकर पुकारा जाता है।

Actress-Sridevi-

300 प्लस फिल्मों में काम किया, ‘जुरासिक पार्क’ को ना कहा

प्रसिद्ध अदाकारा श्रीदेवी ने अपने पूरे कॅरियर में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। प्रसिद्ध हॉलीवुड डायरेक्टर स्पीलबर्ग ने उन्हें फिल्म ‘जुरासिक पार्क’ में एक रोल के लिए चुना था, लेकिन श्री ने उन्हें इसके लिए ना कह दिया था। उनकी की शख्सियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि श्री ने हॉलीवुड की ‘जुरासिक पार्क’ जैसी फिल्म में काम करने से साफ़ मना कर दिया था। श्री का इंडियन सिनेमा से गहरा जुड़ाव था। इसके बाद भी उनके पास हॉलीवुड की कई फिल्मों के ऑफर आए थे, लेकिन उन्होंने कोई रुचि नहीं ली।

Actress-Sridevi

श्री महाकाल और मीनाक्षी मंदिर में थी गहरी आस्था

श्रीदेवी की महाकाल मंदिर और मीनाक्षी मंदिर में गहरी आस्था थीं। ऑउटडोर शूटिंग को छोड़ वे हर दिन पूजा जरूर करती थीं। इंदौर में श्री के परिचित सुरिंदर सिंह भाटिया ने बताया कि श्रीदेवी जब भी मध्यप्रदेश आती, उज्जैन जरूर जाती थीं। वे महाकाल की भक्त थी और दोनों टाइम पूजा करती थी।

श्री अपनी फिटनेस के लिए नियमित वर्कआउट और योगा करती थी।ऐसा कहा जाता है कि वे जिस भी शहर जातीं वहां हेयरस्पा ज़रूर लेती थीं। श्रीदेवी का काम के प्रति समर्पण गज़ब समर्पण था। श्रीदेवी हमेशा बाकी की बॉलीवुड एक्ट्रेसेज की तुलना में आगे रहीं। वे अपने पिता की मौत के वक्त लंदन में शूटिंग कर रही थीं। उन्हें पिता की मौत की खबर मिली तो वे भारत लौटी और अंतिम संस्कार के बाद तुरंत लंदन लौटकर उन्होंने शूटिंग शुरू कर दी थी।

Actress-Sridevi-
श्रीदेवी की अचानक मौत की पहेली अभी तक बरकरार

श्रीदेवी ने 24 फरवरी को दुनिया को अलविदा कह दिया था। कपूर फैमिली की ओर से बयान जारी किया गया कि उनकी मौत अटैक से हुई। पूरे बॉलीवुड में यह सुनते ही मातम छा गया। उनकी प्रिय ‘चांदनी’ कहीं खो गई थी। लेकिन इस मामले मे मोड़ तब आया जब पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बताया गया कि श्री की मौत बाथटब में डूबने से हुई।यह भी पता चला कि श्रीदेवी ने एल्कोहल ले रखी थी।

Read More: क्या हुआ था उस दिन जब श्रीदेवी हमेशा के लिए हम से दूर हो गई

इसके बाद से उनकी मौत सभी के लिए एक पहेली बन गई। बोनी का श्री की मौत के दो घंटे बाद पुलिस को इन्फॉर्म करना भी सभी के लिए शॉकिंग था। खैर, उस रात क्या हुआ यह तो अब कोई नहीं बता सकता.. लेकिन, इस दुखद घटना ने बॉलीवुड से एक खूबसूरत और टैलेंटेड अभिनेत्री श्रीदेवी को छीन लिया।

chaltapurza.com
COMMENT