राम्या कृष्णन के कॅरियर को राजमाता शिवगामी के किरदार से मिलीं नई पहचान

Views : 3166  |  3 minutes read
Ramya-Krishnan-Biography

फिल्म ‘बाहुबली’ का वह सीन तो आपको याद ही होगा, जब राजमाता एक छोटे से बच्चे को ऊपर उठाते हुए ‘अमरेंद्र बाहुबली’ नाम पुकारती हैं। एक अच्छा कलाकार उसे माना जाता है जब वह दर्शकों को अपने से बांध लें। ऐसा ही एक किरदार इस फिल्म में था ‘शिवगामी’ का। फिल्म में बाहुबली की मां यानी राजमाता का किरदार एक्ट्रेस राम्या कृष्णन ने निभाया था। उन्होंने अपने इस किरदार को इतनी शिद्दत से निभाया था कि फिल्म रिलीज़ होने के बाद उनकी फैन फॉलोइंग और बढ़ गईं। आज 15 सितंबर को अभिनेत्री राम्या कृष्णन अपना 50वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। राम्या के जन्मदिन पर जानिए उनकी ज़िंदगी के बारे में कुछ दिलचस्प बातें..

13 साल की उम्र में शुरू हुआ फिल्मी कॅरियर

15 सितंबर, 1970 को तमिलनाडु के चेन्नई शहर में जन्मी राम्या कृष्णन ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत महज 13 साल की उम्र में की थी। तब वे 8वीं कक्षा में पढ़ती थीं। उनकी पहली फिल्म मलयालम भाषा की ‘नेरम पुलरुंबोल’ थी, जिसमें ममूटी और मोहनलाल के साथ वे मुख्य भूमिका में नज़र आई थीं। हालांकि, इस फिल्म की रिलीज़ में देरी हुई और यह फिल्म वर्ष 1986 में प्रदर्शित हुई। इस कारण उनकी पहली रिलीज़ फिल्म ‘वेल्लाई मनसू’ (1985) एक तमिल फिल्म बनीं। इसमें उनके साथ वाई. जी. महेन्द्र ने काम किया था।

अपनी शुरुआती कई फिल्मों में राम्या कृष्णन ने भगवान का किरदार निभाया। फिल्म ‘नीलाम्बरी’ में पडायप्पा के किरदार से उन्हें काफी प्रसिद्धि मिली थी और इस फिल्म के लिए उन्हें ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला। राम्या ने अब तक पांच भाषाओं की 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है।

बॉलीवुड की कई फिल्मों में कर चुकी हैं काम

साउथ इंडियन सिनेमा के अलावा राम्या कृष्णन ने कई हिन्दी फिल्मों में भी काम किया है। शुरुआती हिन्दी फिल्मों में उन्होंने काफी बोल्ड सीन दिए, जिसकी वजह से उनकी गिनती ग्लैमरस एक्ट्रेसेज में हुआ करती थीं। वर्ष 1988 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘दयावान’ में वे डांसर के रूप में नज़र आईं। इसके अलावा राम्या फिल्म ‘खलनायक’, ‘परम्परा’, ‘क्रिमीनल’, ‘चाहत’, ‘लोहा’, ‘शपथ’, ‘वजूद’ जैसी कई हिंदी फिल्मों में नज़र आ चुकी हैं। वे फिल्म ‘बड़े मियां छोटे मियां’ में भी नज़र आई थी। अब राम्या करीब 20 साल बाद एक बार फिर अमिताभ बच्चन के साथ काम कर रही हैं। वे फिल्म ‘तेरा यार हूं मैं’ में अमिताभ की पत्नी का किरदार निभाती दिखेंगी।

राम्या के लिए ‘बाहुबली’ बनी कॅरियर का टर्निंग पॉइंट

यूं तो राम्या कृष्णन ने कई फिल्मों में अभिनय किया, लेकिन ​वर्ष 2015-17 में रिलीज़ हुई ‘बाहुबली’ सीरीज ने उनके कॅरियर को एक अलग ही मुकाम पर पहुंचाया है। उन्होंने इसमें अपने किरदार को जीवंत कर दिया। यही कारण है कि फिल्म में उनके किरदार राजमाता शिवगामी देवी को हर सिने-दर्शक ने बेहद पसंद किया। उन्हें इसके लिए ‘बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस’ का नंदी अवॉर्ड भी मिला। दिलचस्प बात ये है कि राम्या से पहले इस किरदार के लिए बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी को अप्रोच किया गया था।

Actress-Ramya-Krishnan-

वेब सीरिज ‘क्वीन’ में निभाया जयललिता का किरदार

राम्या कृष्णन पिछले साल यानि दिसंबर 2019 में जयललिता के जीवन पर बेस्ड वेब सीरीज ‘क्वीन में नज़र आईं। तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के ऊपर बनी इस वेब सीरिज उन्होंने सीनियर जयललिता का किरदार निभाया। वहीं, इसमें जयललिता के बचपन का किरदार साउथ चाइल्ड एक्ट्रेस अनिखा सुरेन्द्रन ने प्ले किया था। राम्या की कई फिल्में रिलीज़ के लिए तैयार हैं, लेकिन कोरोना के कारण रिलीज़ नहीं हो पाईं।

Read More: रितु चौधरी को इस डायरेक्टर ने बनाया बॉलीवुड की महिमा चौधरी

Ramya Krishnan

COMMENT