स्पेशल: 70 के दशक में अपनी फैशन सेंस के लिए मशहूर हो गई थीं डिंपल कपाड़िया

Views : 1653  |  4 minutes read
Dimple-Kapadia-Biography

अपनी पहली ही फिल्म ‘बॉबी’ से सिनेदर्शकों के दिलों पर छा जाने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया 8 जून को अपना 65वां जन्मदिन मना रही हैं। वह अपनी फिल्मों से ज्यादा निजी जिंदगी और अफेयर की खबरों की वजह से सुर्खियों में रही हैं। डिंपल उन बॉलीवुड कलाकारों में शामिल हैं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा में नायिका की परंपरागत छवि को बदलने में अहम भूमिका निभाई। महज 16 साल की उम्र में फिल्मी दुनिया में कदम रखने वाली डिंपल का जलवा आज भी बरकरार है। उनका फैशन सेंस और स्टाइल स्टेटमेंट यूनीक माना जाता है। हालांकि, उन्होंने बहुत कम फिल्मों में काम किया है, लेकिन वो एक बार नेशनल अवॉर्ड भी अपने नाम कर चुकी हैं। ऐसे में इस खास मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ और दिलचस्प बातें…

Dimple-Kapadia

एक अमीर गुजराती परिवार में हुआ था जन्म

बॉलीवुड अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया का जन्म 8 जून, 1957 को मुंबई में रहने वाले एक अमीर गुजराती परिवार में हुआ था। उनके पिता चुन्नीभाई कपाड़िया एक बिजनेसमैन थे और अपने घर ‘समुद्र महल’ में अक्सर फिल्म सितारों को पार्टियां दिया करते देते थे। इसकी वजह से भी डिंपल की रुचि शुरू से ही अभिनय की ओर रही थी। आगे उन्होंने महज 16 साल की उम्र में अभिनय करना शुरू कर दिया था। दरसअल, जब डिंपल कपाड़िया जब 14 साल की थीं, तब फिल्म निर्माता राज कपूर ने उन्हें पहली बार देखा था। वो राज कपूर की खोज भी मानी जाती हैं। वर्ष 1973 में उन्होंने राज कपूर की फिल्म ‘बॉबी’ से ​हिंदी सिनेमा जगत में कदम रखा। यह फिल्म जबरदस्त हिट साबित हुई और डिंपल रातों-रात बड़ी एक्ट्रेस बन गईं।

पहली फिल्म के लिए मिला फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड

फिल्म ‘बॉबी’ से ही डिंपल कपाड़िया के साथ ही बतौर मुख्य अभिनेता ऋषि कपूर ने भी अपने सिने करियर की शुरुआत की थी। अपनी पहली ही फिल्म से डिंपल बड़े पर्दे पर छा गईं। फिल्म बॉबी के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का पुरस्कार मिला। फिल्म बॉबी की शूटिंग के दौरान ही उनकी और ऋषि कपूर की नजदीकियां बेहद बढ़ गई थीं, हालांकि सुपरस्टार राजेश खन्ना के आते ही दोनों के रास्ते अलग हो गए। दरअसल, डिंपल हमेशा से ही काका के नाम से मशहूर रहे अभिनेता राजेश खन्ना की प्रशंसक थीं, ऐसे में जब उन्हें काका से शादी का प्रस्ताव मिला तो एक्ट्रेस ने बिना देर किए ही 15 साल बड़े राजेश को हां कर दिया, लेकिन अफसोस की रिश्ता लंबा नहीं चल सका। दोनों रिश्ते के अनुसार तो आजीवन पति-पत्नी थे, हालांकि दोनों के बीच काफी दूरियां आ गई थीं।

Dimple-and-Rajesh-Khanna

राज कपूर की असल जिंदगी से प्रेरित था ‘बॉबी’ का एक सीन

70 के दशक में डिंपल कपाड़िया अपनी फैशन सेंस के लिए मशहूर हो गई थीं। फिल्म ‘बॉबी’ की रिलीज के बाद हजारों लड़कियां उनकी तरह पोल्का डॉट स्कर्ट और टॉप पहनने लगी थीं। इस फिल्म में उनका बिकिनी सीन भला कौन भूल सकता है। ऐसा कहा जाता है कि फिल्म में जब पहली बार ऋषि कपूर और डिंपल मिलते हैं, वह सीन राज कपूर की असल जिंदगी से प्रेरित था जब वो पहली बार एक्ट्रेस नरगिस से मिले थे।

डेब्यू करने के बाद फिल्मों से दूर हो गई थी डिंपल

अपनी पहली ही फिल्म ‘बॉबी’ की रिलीज के छह महीने पहले ही डिंपल कपाड़िया ने उस वक्त के सुपरस्टार राजेश खन्ना से शादी कर ली थी। हालांकि, दोनों की उम्र में काफी फासला था। डिंपल जहां 16 साल की थीं, वहीं राजेश खन्ना की उम्र 31 साल थी। ‘बॉबी’ की रिलीज के बाद उन्होंने फिल्में करनी छोड़ दीं और परिवार में व्यस्त हो गईं। राजेश और डिंपल की दो बेटियां ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना हुईं। लेकिन कुछ सालों बाद ही दोनों के रिश्ते में दरार आने लगी। कई लड़ाई झगड़ों के बाद आखिरकार वर्ष 1982 में डिंपल अपनी बेटियों को लेकर अपने माता-पिता के साथ रहने आ गईं। दोनों का रिश्ता पूरी तरह टूट चुका था, हालांकि दोनों ने कभी तलाक नहीं लिया।

Dimple-with-Sunny-Deol-

पहली फिल्म के 11 साल बाद फिल्मों में वापसी की

शादी टूटने के बाद माता-पिता के घर पर रहते हुए डिंपल कपाड़िया ने फैसला किया कि वो फिर से फिल्मों में वापसी करेंगी। घर वापस आने के दो साल बाद डिंपल ने ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म ‘सागर’ साइन की। ये फिल्म वर्ष 1985 में रिलीज हुई, इससे पहले रिलीज हुई फिल्म ‘जख्मी शेर’ (1984) उनकी कमबैक फिल्म बन गईं।​ फिल्मों में वापसी के बाद डिंपल ने फिल्म ‘सागर’ से तहलका मचा दिया। पर्दे पर एक बार फिर से उनकी जोड़ी ऋषि कपूर के साथ नजर आई थी। इसके बाद डिंपल एक के बाद एक फिल्में करने लगीं और उनकी गिनती उस दौर की हिट अभिनेत्रियों में होने लगीं। उनकी प्रमुख फिल्मों में ‘बॉबी’, ‘सागर’, ‘मंजिल मंजिल’, ‘अर्जुन’, ‘दृष्टि’, ‘जांबाज’, ‘काश’, ‘ऐतबार’, ‘लेकिन’ और ‘रुदाली’ शामिल हैं।

सनी देओल को छोटे पापा कहती थीं डिंपल की बेटियां

राजेश खन्ना से अलग होने के गम में डूबी डिंपल कपाड़िया की जिंदगी में सनी देओल की एंट्री हो गई थी। हालांकि, दोनों ने कभी अपने रिश्ते को स्वीकार तो नहीं किया, लेकिन 90 के दशक से शुरू हुई इनकी लव स्टोरी किसी से छिपी हुई नहीं है। एक नामी फिल्मी लेख के अनुसार, सनी देओल और डिंपल का रिश्ता इतना गहरा हो गया था कि एक्ट्रेस की दोनों बेटियां डिंपल और सिंपल सनी देओल को छोटे पापा कहकर बुलाने लगी थीं। एक दिलचस्प बात ये है कि साल 2017 में सनी और डिंपल को लंदन में एक बस स्टॉप पर हाथ में हाथ डाले और ​सिगरेट पीते देखा गया।

Dimple-with-Sunny-Deol-

राजेश खन्ना से अलग होकर भी कभी तलाक नहीं लिया

राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया शादी के करीब नौ साल बाद ही अलग रहने लगे थे, लेकिन उन्होंने पूरे जीवन में कभी तलाक नहीं लिया। यहां तक कि दोनों अलग रहने के बावजूद हमेशा एक-दूसरे के लिए खड़े रहे। वर्ष 1992 में जब काका यानि राजेश खन्ना चुनाव लड़ रहे थे, तब डिंपल ने उनके लिए कैंपेन भी किया था। और तो और राजेश खन्ना के आखिरी वक्त में भी डिंपल उनके साथ रहीं।

फिल्म ‘रुदाली’ के लिए मिला ‘नेशनल अवार्ड’

वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म ‘रूदाली’ डिंपल कपाड़िया की सबसे महत्वपूर्ण फिल्मों में एक है। राजस्थान की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में उन्होंने शनिचरी नामक एक ऐसी युवती का किरदार निभाया जो तमाम दुख के बाद भी नहीं रो पाती है। हालांकि, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी, लेकिन अपने दमदार अभिनय से डिंपल ने दर्शकों के साथ ही समीक्षकों का भी दिल जीत लिया। फिल्म ‘रुदाली’ के लिए डिंपल को ‘नेशनल अवार्ड’ भी मिला था।

Read: अभिनेत्री नूतन ने विमल राय की फिल्मों में मर्मस्पर्शी अभिनय कर बदली थी अपनी बोल्ड छवि

डिंपल की एक बेटी अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी हैं। अगर वर्क फ्रंट की बात करें तो डिंपल हालिया वर्षों में फिल्म ‘दबंग-3’, ‘अंग्रेजी मीडियम’, हॉलीवुड फिल्म ‘टीनेट’ जैसी फिल्मों में काम करती नजर आई। इसके अलावा उन्होंने अमेज़न प्राइम की वेब सीरीज ‘तांडव’ में भी काम किया। अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया जल्द ही आलिया भट्ट और रणबीर कपूर स्टारर ‘ब्रह्मास्त्र’ और शाहरुख खान स्टारर ‘पठान’ में भी अहम किरदार निभाती दिखेंगी।

COMMENT