कमल हासन का महज 4 साल की उम्र में शुरू हो गया था अभिनय करियर, खुद की पार्टी बना ली राजनीति में एंट्री

Views : 3724  |  4 minutes read
Kamal-Haasan-Biography

मशहूर भारतीय अभिनेता कमल हासन 7 नवंबर को अपना 67वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनका जन्म वर्ष 1954 को तमिलनाडु स्थित परमकुडी के एक तमिल परिवार में हुआ था। उनके पिता डॉ. श्री निवासन पेशे से वकील हुआ करते थे। उनकी मां का नाम राजलक्ष्मी था। साउथ और हिंदी सिनेमा में कमल को उनके दमदार अभिनय के लिए पहचाना जाता है। साउथ फिल्म इंडस्ट्री से लेकर बॉलीवुड तक उनकी फिल्मों में संजीदा अभिनय की झलक साफ नज़र आती है। सिनेमाई पर्दे पर अपना जलवा बिखेरने के साथ ही वह राजनीति में भी सक्रिय हैं। इस ख़ास मौके पर जानिए कमल हासन के जीवन के बारे में कुछ अनसुनी बातें…

Actor-Kamal-Haasan-

चार साल की उम्र में शुरू हुआ फिल्मी सफ़र

यह जानकर हैरानी होगी मगर कमल हासन का फिल्मी सफर महज 4 साल की उम्र में शुरू हो गया था। बतौर बाल कलाकार कमल की पहली फिल्म वर्ष 1960 में रिलीज हुई ‘कलाधुर कमन्ना’ से कीं। इस फिल्म में कमल के काम को बाल कलाकार के तौर पर काफी सराहा गया था। फिल्म में कमल को बेहतरीन काम के लिए ‘राष्ट्रीय पुरस्कार’ से नवाजा गया। इस फिल्म की सफलता के बाद कमल फिल्म इंडस्ट्री में बतौर बाल कलाकार लोकप्रिय हो गए। उन्होंने ‘थयइल्ला पिल्लई’, ‘पारथल पसी थीरूम’, ‘पथा कन्नीकई’ ‘वनामबडी’ जैसी कई फ़िल्मों में बतौर बाल कलाकार काम किया।

फिल्म ‘अरंगेत्रम’ से ली बतौर एक्टर एंट्री

कमल हासन ने बतौर अभिनेता अपने कॅरियर की शुरुआत वर्ष 1973 में रिलीज हुई फिल्म ‘अरंगेत्रम’ से कीं। मगर फिल्मी दुनिया में उन्हें असल पहचान वर्ष 1975 में आई फ़िल्म ‘अपूर्वा रंगनागल’ से मिलीं। इस फिल्म के बाद कमल इंडस्ट्री में एक हद तक पहचाने जाने लगे। वर्ष 1977 में रिलीज हुई फ़िल्म ’16 भयानिथानिले’ बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त सफल रहीं। इस फिल्म की सफलता के बाद कमल साउथ इंडस्ट्री में बतौर सफल अभिनेता के रूप में पहचाने जाने लगे। शायद आप यकीन ना करें मगर कमल 90 के दशक के वो सुपरस्टार है, जिनकी फीस 1 करोड़ रुपये हुआ करती थीं।

फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ से रखा बॉलीवुड में कदम

साउथ इंडस्ट्री में अपनी अभिनय क्षमता का दमखम दिखाने के बाद कमल हासन को बॉलीवुड में भी हाथ आजमाने का मौका मिला। उन्होंने वर्ष 1981 में के. बालचंद्रन के निर्देशन में बनी फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई। वर्ष 1983 में कमल अपनी ही साउथ फिल्म ‘मुंदरम पिरई’ के हिंदी रीमेक ‘सदमा’ में श्रीदेवी के साथ नजर आए। बॉक्स ऑफिस पर भले ही इस फिल्म को कुछ खास पसंद नहीं किया गया, मगर यह फिल्म कमल के सिने कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक मानी जाती है।

इस फिल्म के बाद कमल हासन ने वर्ष 1985 में रमेश सिप्पी की फिल्म ‘सागर’ में काम किया। फिल्म में उनके अलावा ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया भी थे। इसी साल कमल की एक और बॉलीवुड फिल्म ‘गिरफ्तार’ भी रिलीज हुई, जिसमें उनके साथ अमिताभ बच्चन पर्दे पर नजर आए। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। कमल ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है और इस तरह से वह हिंदी सिनेमा में भी अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रहे।

ये हैं कमल की कुछ कामयाब फिल्में

कमल हासन की कुछ बेहतरीन फिल्मों की बात करें तो उनमें ‘नायकन’, ‘गुना’, ‘महानदी’, ‘हे राम’, ‘सदमा’, ‘चाची 420’, ‘अलवंडन’, ‘एक दूजे के लिए’, ‘सनम तेरी कसम’, ‘गिरफ्तार’, ‘सागर’, ‘राज तिलक’ और ‘चाची 420’ जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं।

Kamal-Haasan-Family

अभिनेत्री सारिका से की दूसरी शादी, दोनों बेटियां भी एक्ट्रेस

कमल हासन ने अपनी निजी ज़िंदगी में दो शादियां कीं। पहली शादी वर्ष 1978 में वाणी गणपति से हुई, जो कुछ सालों बाद ही टूट गई। इसके बाद कमल ने वर्ष 1988 में अभिनेत्री सारिका से शादी की। इन दोनों की दो बेटियां श्रुति और अक्षरा हैं, ​जो फिल्मों में एक्टिव हैं। शादी के करीब 17 साल बाद कमल ने सारिका से अपने रिश्ते को खत्म कर लिया और वर्ष 2004 में आधिकारिक रूप से अलग हो गए। कमल ने साल 2018 में अपनी राजनीतिक पार्टी ‘मक्कल नीधि मय्यम’ बनाकर राजनीति में एंट्री ली।

Read Also: ऐश्वर्या राय ने साउथ और बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक ही साल में किया था डेब्यू

COMMENT