चार्लीज थेरॉन ऑस्कर अवॉर्ड पाने वाली पहली अफ्रीकी एक्ट्रेस, जानें उनके संघर्ष की कहानी

Views : 3618  |  0 minutes read

दक्षिण अफ्रीकी मूल की अमेरिकी एक्ट्रेस और निर्माता चार्लीज थेरॉन आज अपना 44वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। हॉलीवुड एक्ट्रेस थेरॉन ने बेस्ट एक्ट्रेस का एकेडमी अवॉर्ड, गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड और सिल्वर बेयर आदि कई अवॉर्ड जीते हैं। थेरॉन 1990 के दशक में द डेविल्स एडवोकेट (1997), माइटी जो यंग (1998) और द साइडर हाउस रूल्स (1999) जैसी सफल हॉलीवुड फिल्मों में शानदार एक्टिंग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध हुईं।

सोलह साल की उम्र में मॉडलिंग प्रतियोगिता जीती

 

चार्लीज थेरॉन का जन्म 7 अगस्त, 1975 को दक्षिण अफ्रीका के ट्रांसवाल प्रांत के बेनोनी में हुआ था। गेरडा जैकोबा एलेट्टा और चार्ल्स जेकोबस थेरोन की वह इकलौती संतान थी। उनके पिता खेती करते थे।

थेरॉन की प्रारंभिक शिक्षा पुटफोंटीन प्राइमरी स्कूल में हुई। 13 वर्ष की अवस्था में उन्हें एक बोर्डिंग स्कूल में पढ़ने भेजा गया और वह जोहान्सबर्ग के नेशनल स्कूल ऑफ आर्ट्स में भर्ती हो गई। थेरॉन अंग्रेजी भाषा अच्छे से बोलती हैं, पर उनकी पहली भाषा अफ्रीकी है। हालांकि थेरॉन एक बैले डांसर थी। वह 16 साल की उम्र में सालेर्नो में एक मॉडलिंग प्रतियोगिता की विजेता बनीं। फिर वह अपनी मां के साथ इटली के मिलान शहर चली गईं। बाद में वह अपनी मां के साथ न्यूयॉर्क चली गईं। यहां पर उन्होंने जॉफरी बैले स्कूल में एडमिशन लिया और बैले डांसर के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस दौरान उनके घुटने की चोट लग जाने से कॅरियर प्रभावित हुआ।

चार्लीज थेरॉन का हॉलीवुड कॅरियर

चार्लीज थेरॉन हॉलीवुड फिल्मों में अपना कॅरियर बनाने के लिए लॉस एंजिल्स गई पर उन्हें यहां काफी संघर्ष करना पड़ा। थेरॉन हॉरर ने फिल्म ‘द चिल्ड्रन ऑफ द कॉर्न III: अर्बन हार्वेस्ट’ के साथ वर्ष 1995 में हॉलीवुड फिल्म उद्योग में अपने कॅरियर की शुरुआत की। बाद में वर्ष 1997 में रिलीज हुई ‘द डेविल्स एडवोकेट’, ‘माइटी जो यंग’ और द सीडर हाउस रूल (1999) जैसी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया और थेरॉन ने अपने अभिनय का लोहा मनवाया। वर्ष 2003 में चार्लीज ने फिल्म ‘मॉन्स्टर’ में सर्वश्रेष्ठ एक्टिंग की। इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर काफी सफलता मिली। एक्ट्रेस थेरॉन को बेस्ट एक्ट्रेस का 74वें अकादमी पुरस्कार, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवॉर्ड और गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड आदि से सम्मानित किया गया। वह ऑस्कर जीतने वाली पहली अफ्रीकी हैं।

थेरॉन को ऑस्कर अकादमी ने बेस्ट एक्ट्रेस चुना उसके बाद से ही वह हॉलीवुड की सबसे महंगी एक्ट्रेस में शामिल हो गईं। उन्हें नाटक नार्थ कंट्री (2005) में न्याय की मांग करने वाली एक यौन शोषण वाली महिला का किरदार निभाने के लिए एक और अकादमी अवॉर्ड के लिए नामांकन मिला। थेरॉन को जेसन रीटमैन की कॉमेडी-ड्रामा यंग एडल्ट (2011) और टुल्ली (2018) में शोषित महिलाओं का रोल निभाने से उनको सराहना मिली। वर्ष 2007 में दक्षिण अफ्रीकी नागरिकता बरकरार रखते हुए थेरॉन एक अमेरिकी नागरिक बन गई। वर्ष 2016 में टाइम ने दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की टाइम 100 सूची में थेरॉन को शामिल किया।

व्यक्तिगत जीवन

चार्लीज़ थेरॉन ने वर्ष 1997 से 2001 तक स्टीफन जेनकिंस को डेट किया, लेकिन तीन साल रिश्ते में रहने के बाद वे अलग हो गए। उसके बाद थेरॉन अभिनेता स्टुअर्ट टाउनसेंड के साथ रिलेशनशिप में रही जो वर्ष 2010 तक चला, उसके बाद वे दोनों अलग हो गए। दिसंबर, 2013 से थेरॉन एक्टर शीन पेन के साथ अफेयर्स में रही लेकिन जून 2015 में उनके बीच भी अलगाव हो गया।

चार्लीज थेरॉन ने 2012 और 2015 में दो बच्चों को गोद लिया।

COMMENT